ASANSOL-BURNPUR

SAIL Bonus प्रबंधन ने थमाया 23000, यूनियनों को दिखाया ठेंगा, कर्मियों में भारी आक्रोश

बंगाल मिरर, एस सिंह, बर्नपुर : ( SAIL BONUS 2023 ) सेल कर्मियों के बोनस को लेकर एनजेसीएस बैठक में सहमति न बनने के बावजूद प्रबंधन ने 23000 रुपये बोनस भुगतान का निर्देश जारी कर दिया गया। आज देर शाम जारी किये गये निर्देश के बाद कर्मियों में आक्रोश देखा जा रहा है। वहीं इसके साथ ही कर्मियों ने एक बार फिर से यूनियनों के अस्तित्व और भूमिका पर सवाल उठाना शुरू कर दिया है। पिछले वर्ष सेल कर्मियों को 28 हजार रुपये बोनस तथा 12500 रुपये प्रोत्साहन राशि के तौर यानि कि कुल 40500 रुपये का भुगतान किया गया था। लेकिन इस वर्ष प्रबंधन ने कर्मियों के लिए 23 हजार और प्रशिक्षुओं के लिए 18500 का निर्देश जारी किया। यह राशि कर्मियों के खाते में ऑनलाइन भेज दी जायेगी।

सेल आईएसपी द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि मात्रात्मक भौतिक और वित्तीय प्रदर्शन मापदंडों पर सेल के प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए और एएसपीएलआईएस योजना के संदर्भ में, गैर-कार्यकारी कर्मचारियों (प्रशिक्षुओं सहित) को वर्ष 2023-24 के लिए वार्षिक राशि का भुगतान करने का निर्णय लिया गया है।  जो 01.04.2023 को सेल के संबंधित प्लांट/यूनिट के रोल में थे और नीचे दिखाए गए राशि शेड्यूल के अनुसार आज भी सेल के प्लांट/यूनिट के रोल में बने रहेंगे: एसपीएलआईएस राल संयंत्रों/सेल की इकाइयों में सभी नियमित गैर-कार्यकारी कर्मचारी संयंत्रों/इकाइयों के गैर-कार्यकारी प्रशिक्षुरु.  23000/- रु.  18500/-इस राशि को गैर-कार्यकारी कर्मचारियों (प्रशिक्षुओं सहित) को बोनस भुगतान (संशोधन) अधिनियम, 2015 के तहत बोनस का भुगतान माना जाएगा जो उपरोक्त अधिनियम के तहत बोनस के भुगतान के लिए पात्र हैं।  अन्य नियमित गैर-कार्यकारी कर्मचारियों के लिए, इस राशि को वर्ष 2023-24 के लिए वार्षिक सेल प्रदर्शन से जुड़े प्रोत्साहन के रूप में माना जाएगा।

वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान अलग होने वाले गैर-कार्यकारी कर्मचारियों को आनुपातिक आधार पर भुगतान किया जाएगा।  कर्मचारी, जो 2023-24 के दौरान यानी भुगतान की वास्तविक तिथि से पहले ही इस्तीफे के कारण अलग हो गए हैं, एएसपीएलआईएस 2023-24 के तहत किसी भी भुगतान के लिए पात्र नहीं होंगे।  इसके अलावा, भुगतान की तारीख के बाद 2023-24 के दौरान इस्तीफा देने वाले कर्मचारियों के मामले में, भुगतान की गई राशि उसके अंतिम निपटान से काट ली जाएगी/वसूली कर ली जाएगी।किसी गैर-कार्यकारी कर्मचारी द्वारा अनधिकृत रूप से काम रोकना/अवैध हड़ताल/जैसे कार्य, जो कंपनी के उत्पादन और उत्पादकता पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है, संबंधित गैर-कार्यकारी कर्मचारी को वार्षिक राशि के लिए अयोग्य बना देगा।एएसपीएलआईएस/बोनस के तहत वार्षिक राशि संबंधित गैर-कार्यकारी कर्मचारियों को सीपीआरएस के माध्यम से वेतन खाते में राशि के ऑनलाइन हस्तांतरण के माध्यम से वितरित की जाएगी।

Leave a Reply