ASANSOL-BURNPURLatestNational

Sail PAY REVISION News : 55 हजार इस्पात कर्मी पूछ रहे कब मिलेगा एरियर, यूनियन-प्रबंधन साइलेंट

अगले सप्ताह से पहले कोई संभावना नहीं, कर्मियों में बढ़ता जा रहा आक्रोश

बंगाल मिरर, एस सिंह, बर्नपुर: (SAIL PAY REVISION News) वेतन समझौते में एमजीबी और पर्क्स कम होने के बाद भी सेल कर्मियों में संतोष था कि दीपावली के पहले कम से कम एरियर मिल जाये, तो बात बन जाये। लेकिनव सेल के 55 हजार इस्पात कर्मियों और हजारों अधिकारियों को दीवाली की पूर्व संध्या निराशा हाथ लगी। एरियर मिलने की आस में कर्मियों में खुशी थी। लेकिन विवादों के बीच साइन हुए 58 महीने से लंबित वेतन समझौता  के अब  एरियर भुगतान को लेकर भी विवाद हो गया।  अब 3 के बाद 3 दिन और बीत गये, कल रविवार है, यानि की कल भी एरियर मिलने का कोई चांस नहीं है। लेकिन एरियर कब मिलेगा, इसे लेकर भी स्थिति स्पष्ट नहीं है। कल तो जो संगठन दीवाली से पहले एरियर दिलाने का दम भर रहे थे, उनके नेता तो जैसे कोमा में चले गये है, वहीं प्रबंधन ने पहले भी आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं था और अब भी चुप्पी साध रखी है। हजारों कर्मी पूछ रहे हैं कि आखिर कब होगा एरियर का भुगतान।

बताया जाता है कि वेतन समझौते के एमओयू पर तीन यूनियनों और प्रबंधन के हस्ताक्षर के बाद इसे सेल की बोर्ड बैठक में भी मंजूरी मिल चुकी है। लेकिन इस्पात मंत्रालय से इसे मंजूरी नहीं मिली थी । 3 नवंबर को मंजूरी मिलने का अनुमान था, लेकिन  मंजूरी नहीं मिलने के कारण राशि कर्मियों और अधिकारियों के खाते में नहीं भेजी जा सकी। जिससे दीवाली से पहले कर्मियों में मायूसी छा गई। इसके साथ ही उनमें भारी आक्रोश बढ़ रहा है। कर्मी पहले ही विभिन्न मुद्दों को लेकर आक्रोशित थे। अब एरियर भुगतान न होने से उनका आक्रोश और बढ़ गया है।  कहा जा रहा है कि इस्पात मंत्री का फाइल पर साइन नहीं हुआ है, वह पटना चले आये, रविवार तक उनका पटना में ही कार्यक्रम है। अब सोमवार को कार्यालय खुलेंगे, इस्पात मंत्री दिल्ली जाते हैं या नहीं इस पर सबकी नजर टिकी है। वहीं महापर्व छठ भी है। अगर इस्पात मंत्री सोमवार या मंगलवार को साइन नहीं करते हैं, तो भी अगला सप्ताह भी खाली निकल सकता है।

SAIL PAY REVISION UPDATE

(SAIL PAY REVISION ) गौरतलब है कि बीते 21 और 22 अक्टूबर को नई दिल्ली के अशोका होटल में हुए बैठक में दो यूनियनों के विरोध के बावजूद बहुमत यानी कि 3 यूनियन के वेतन समझौते के समर्थन में होने के कारण प्रबंधन ने वेतन समझौता को मंजूर कर लिया उल्लेखनीय है कि कर्मी पहले 15 फीसदी एमजीबी 35 फीसदी वेरिएबल पर्क्स और नौ फिर भी पेंशन फंड में योगदान की मांग कर रहे थे। जबकि समझौता 13 फ़ीसदी एमजीबी और 26.5 फ़ीसदी वेरिएबल पर्क्स पर हुआ है। जबकि पेंशन फंड एचआरए 2017 से बकाया एरियर और अन्य मुद्दों को लेकर सब कमेटी गठन करने का आश्वासन दिया गया है जिसमें प्रत्येक यूनियन के 2 प्रतिनिधि रहेंगे। तीन नवंबर को एरियर मिलने की संभावना से कर्मियों में खुशी थी।लेकिन कंपनी की ओर से 3 को एरियर भुगतान को लेकर आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई थी। कुछ यूनियन तथा अधिकारी एसोसिएशन द्वारा कहा जा रहा था कि 3 को एरियर मिल जायेगा। अब जब एरियर नहीं मिला है तो यूनियन एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगा रही है। वहीं फिलहाल सभी चुप्पी साधे हैं। 

पर्क्स भुगतान में अंतर को लेकर कर्मी उठा रहे सवाल

अधिकारियों को 1 अप्रैल 20 से पर्स अफसरों के तर्ज पर 35 प्रतिशत पक्स की डिमांड रखी थी लेकिन चर्चा लंबा खींचने के कारण उन्हें 26 .5 प्रतिशत पक्र्क्स पर समझौता करना पड़ा । इससे पहले बेसिक का 6 प्रतिशत वेरिएबल पर्क्स के साथ 3184 से लेकर 4574 रुपए तक फिक्स भत्ता मिलता था , जो मूल वेतन का 15 से 24 प्रतिशत होता था । अधिकारियों को एक अप्रैल 2020 से पर्क्स का भुगतान मिलेगा ।

बकाया एरियर्स भुगतान के लिए यूनियनों को करना होगा संघर्ष अभी से बैठकें हो गई शुरू कर्मियों का कहना है कि 39 महीने का एरियर्स भुगतान के लिए यूनियनों को सामने आना होगा । उन्होंने इसके लिए अफसरों के संगठन सेफी का हवाला भी दिया । कर्मियों का कहना है कि जब अफसरों के 2007 के 11 महीने के बकाया पर्क्स भुगतान के लिए सेफी कोर्ट जा सकती है तो यूनियनों को भी कर्मियों के हक के एरियर्स भुगतान के लिए संघर्ष का रास्ता अपनाना होगा ।।

वहीं दूसरी और वेतन समझौते से नाराज आक्रोशित कर्मी कोर्ट जाने का भी मांग कर रहे हैं सोशल मीडिया पर लगातार अभियान चलाया जा रहा है कि वेतन समझौते के खिलाफ कोर्ट का दरवाजा खटखटाया जाए अब देखना यह दिलचस्प होगा कि कर्मी सिर्फ सोशल मीडिया पर ही इसे लेकर भड़ास निकालते हैं या वास्तव में कोर्ट जाने जाते हैं

(SAIL NEWS PAY REVISION ) कर्मियों का 18 महीने का एरियर S-1 78,895, S-2 84,651 रुपये S3-92,337 रुपये, S4-110,500 रुपये, एस -5 115,900 रुपये एस -6 136,200 रुपये एस -7 152,268 रुपये एस -8 165,380 रुपये एस -9 1,83,100 रुपये एस -10 2,08,491 रुपये एस -11 2,48,168 800 ( नोट : यह एरियर की राशि 01 अप्रैल 2020 से अक्टूबर 2021 तक की संभावित है . )

SAIL NEWS PAY REVISION : अधिकारियों और कर्मियों की दिवाली होगी बंपर ! आज खाते में आएगी एरियर की राशि !

SAIL का PAT 4304 करोड़, Pay Revision पर मुहर

SAIL PAY REVISION NEWS : अधिकारी मस्त, कर्मचारी पस्त !

Sail Pay Revision Best, Diwali से पहले एरियर भुगतान : हरजीत सिंह

Leave a Reply