ASANSOL-BURNPUR

Burnpur Riverside School को SAIL ISP का नोटिस, मचा हड़कंप

सेल आईएसपी ने अवैध निर्माण का लगाया आरोप, स्कूल का इंकार

बंगाल मिरर, एस सिंह, बर्नपुर  : ( Asansol Burnpur Latest News ) Burnpur Riverside School को SAIL ISP का नोटिस, मचा हड़कंप इस बार केंद्र के अवैध कब्जा के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान का शिकार शिल्पांचल का प्रसिद्ध स्कूल हुआ।  लगभग आधी सदी से शिल्पांचल में शिक्षा का अलग जगा रहे बर्नपुर रिवरसाइड स्कूल को अवैध कब्जे का सेल आईएसपी ने नोटिस जारी किया । सेल आईएसपी के इस  के नोटिस से बर्नपुर में हड़कंप मचा दिया है। सोसायटी के अधीन आने वाले सीबीएससी बोर्ड के इस स्कूल में फिलहाल तीन हजार छात्र हैं। यहां डेढ़ सौ से अधिक शिक्षक व शिक्षकायें हैं। हजारों परिवार स्कूल के भविष्य को लेकर चिंतित हैं।

Burnpur Riverside School
Burnpur Riverside School


वहीं भाजपा विधायक अग्निमित्र पॉल के आसनसोल दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में स्कूल  स्थित है। बॉलीवुड सुपरस्टार और तृणमूल उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा ने इस नोटिस को अमानवीय बताते हुए  इसकी तीखी आलोचना की है. वहीं भाजपा प्रत्याशी ने सेल प्रबंधन  से बातचीत का वादा किया है।
केंद्र सरकार के अधीन  एक के बाद एक कारखाने शिल्पांचल में बंद हो गए हैं। केंद्र के अधीन रेलवे और सेल जैसी कंपनियों की जमीनों पर अवैध कब्जा हटाने के अभियान पर जोर दिया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक केंद्र ने सरकारी जमीन को निजी क्षेत्र को सौंपने की पहल की है। इसीलिए केंद्रीय एजेंसियां ​​एक के बाद एक झुग्गी-झोपड़ियों और कॉलोनियों में बेदखली के नोटिस जारी कर रही हैं. पुनर्वास की कोई व्यवस्था नहीं होने से हजारों लोग चिंतित हो  रहे हैं। इस बार स्कूल परिसर को भी नहीं छोड़ा गया। 

हालांकि केंद्र सरकार ने इस बर्नपुर रिवरसाइड स्कूल (Burnpur Riverside School ) के उत्कृष्ट कार्य के लिए प्राचार्य को पुरस्कृत किया. केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने खुद अपने ट्विटर अकाउंट पर प्रिंसिपल की तारीफ की। स्कूल के प्रिंसिपल सुशील कुमार सिन्हा ने 2020 सीबीएसई के श्रेष्ठ शिक्षक पुरस्कार जीता। उनके 31 साल के करियर के दौरान, सरकार ने उन्हें स्कूली शिक्षा में विभिन्न नवाचार लाने के लिए मान्यता दी। स्कूल का भी एक गौरवशाली इतिहास रहा है। 1986 में स्कूल चलना शुरू हुआ। उस समय औद्योगिक क्षेत्र में कोई सीबीएसई बोर्ड स्कूल नहीं था। 


यहां कार्यरत SAIL ISP अधिकारियों ने सबसे पहले अपने बच्चों के भविष्य के बारे में सोचकर SAIL ISP छात्रावास में बर्नपुर रिवरसाइड स्कूल का निर्माण किया। धीरे-धीरे प्रसिद्धि फैल गई। यहां से कई मेधावी पढ़कर पूरे देश में शिल्पांचल को गौरवान्वित कर रहे है।
हालांकि इस स्कूल को दिए गए SAIL ISP  नोटिस में  उल्लेख है कि  कंपनी की जमीन पर कब्जा कर  बिना अनुमति के अवैध रूप से निर्माण किया गया है। इसलिए उन्हें  इसे छोड़ना पड़ेगा । हालांकि, स्कूल प्रबंधन के अधिकारियों का दावा है कि इस्को का स्कूल के साथ एक समझौता है जो वर्तमान में सोसायटी द्वारा संचालित है। यहां कर्मचारियों के बच्चों को बीस प्रतिशत कम लागत पर पढ़ने का मौका मिलता है। हालांकि भूमि इस्को है, उन्होंने नए निर्माण  अनुमति लेकर की है।


वहीं, सेल आईएसपी (SAIL ISP) के संपदा अधिकारी भास्कर कुमार ने  कहा कि स्कूल (Burnpur Riverside School ) ने बिना अनुमति के एक के बाद एक निर्माण किया है। इसके लिए नोटिस जारी किए गए हैं।स्कूल के प्रिंसिपल सुशील कुमार सिन्हा ने कहा कि प्रत्येक निर्माण इस्को की अनुमति से किया गया था। कोरोना संकट के कारण दो साल तक बंद रहने के बाद स्कूल खुलने से उत्साह का संचार हुआ। लेकिन इस नोटिस के बाद  इनमें शिक्षकों और शिक्षाकर्मियों के परिवारों की चिंता बढ़ा दी है। 

read also : SAIL DP होंगे केके सिंह

Leave a Reply