West Bengal

Birbhum : अवैध कोयला भंडारण  को लेकर बना रणक्षेत्र,आगजनी, पुलिस पर हमला

बंगाल मिरर, बीरभूम : बीरभूम (Birbhum) में खैराशोल का नोपाड़ा गांव अवैध कोयला भंडार को केन्द्र रणक्षेत्र बन गया।  है। पुलिस ने अवैध कोयला खनन पर कार्रवाई शुरू की तो ग्रामीणों के साथ मारपीट हो गई। घटना में तीन ओसी सहित कम से कम 10 पुलिसकर्मी घायल हो गए। पुलिस पर फायरिंग का आरोप लगाया गया है। इस दौरान वाहनों को आग लगा दी गई। 


पता चला है कि झारखंड से सटे लोकपुर थाना क्षेत्र के नोपाड़ा गांव पर लंबे समय से अवैध कोयले की जमाखोरी का आरोप लगता रहा है. बताया गया है कि झारखंड से कोयला लाकर गोदाम में रखा गया था। शुक्रवार को जब पुलिस ने कोयला जब्त करने के लिए अभियान शुरू किया तो ग्रामीणों ने विरोध करना जारी रखा। इसके बाद ग्रामीण पुलिस से बहस करने लगे।


देखते ही देखते स्थिति गर्म हो गई। कथित तौर पर, ग्रामीणों ने पुलिस पर ईंटें फेंकनी शुरू कर दीं पुलिस ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए डंडों का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। लेकिन क्षेत्र और भी उग्र हो गया। पुलिस ने इस पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े। ग्रामीणों की शिकायत है कि पुलिस ने फायरिंग भी की। उनका दावा है कि घटना में कम से कम पांच ग्रामीणों को गोली लगी है। इलाके में व्यापक तनाव है। 
बीरभूम के पुलिस अधीक्षक नागेंद्रनाथ त्रिपाठी ने फायरिंग के आरोपों को खारिज किया है. उन्होंने दावा किया कि प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए केवल रबर की गोलियां चलाई गईं। उन्होंने कहा कि घटना में कई आरोपियों की पहचान की गई है। उनके खिलाफ शिकायत  किया जा रहा है।

Leave a Reply