ASANSOLRANIGANJ-JAMURIA

Jamuria Illegal Coal Mining : सोदू की बादशाहत या दिल-प्रेम की यारी किसका चलेगा सिक्का ?

SALANPUR, BARABANI, KULTI, RANIGANJ, Panadeswar में डंके की चोट पर कोयला चोरी

बंगाल मिरर, एस सिंह, आसनसोल : ( Jamuria Illegal Coal Mining ) लोकसभा चुनाव से पहले शिल्पांचल में फिर से अवैध कोयला कारोबार शुरू होने की चर्चा है। विभिन्न थाना स्तर पर सिंडिकेट सक्रिय हो चुका है।   इन दिनों हर जामुड़िया हो या सालानपुर या रानीगंज या फिर बाराबनी हर क्षेत्र  से कोयला चोरी डंके की चोट पर हो रहा है।  वहीं पुराने माफियाओं को हटाकर नये लोगों को दायित्व मिलने से कुछ लोगों में नाराजगी है। जामुड़िया में कोयला के काले धंधे में वर्चस्व के लिए दोनों गुट आमने-सामने आ गये। 

file photo

जामुड़िया में सोदु गुट को अवैध कोयला कारोबार का जिम्मा मिलने से पुरानी दबंग खासे नाराज है। पुराने दबंग को राजनीतिक संरक्षण भी प्राप्त है। अब  दिल और प्रेम की यारी भारी पड़ती है या सोदू का ही दबदबा रहेगा। यह तो आनेवाले वक्त बतायेगा। लेकिन फिलहाल एक बार फिर से कोयला तस्करी धड़ल्ले से शुरू हो चुकी है  बताया जाता है कि दोनों गुटों को आपस में मामला सुलझाने के लिए आलाकमान की ओर से कहा गया है।  ताकि अपनी लड़ाई में तस्करी का धंधा मंदा न पड़ जाये। क्योंकि विवाद के कारण जहां हर दिन 50 ट्रक अवैध कोयला  कालाबाजार में भेजा जाता था वह घट कर 20 से 30 ट्रक हो गया है।

हालांकि इस वर्चस्व की लड़ाई के बारे में कोई भी कुछ बोलने को तैयार नहीं। जबकि दोनों गुटों को एक साथ बैठाकर समझौता करने को कहा गया।सालानपुर के अवैध कोयला खदानों से कोयला निकालने की जिम्मेदारी सिंडिकेट ने एक नामी तस्कर को दिया है। यह तस्कर अब भी सीबीआइ कोर्ट में हाजिरी लगाने जाता है। बताया जाता है कि इस तस्कर ने एक समय कोयला की काली कमाई से अरबों रुपये की संपत्ति बना ली। आसनसोल शहर में बड़े बड़े होटल व रेस्तरां भी खोले हैं। यह भी बताया जा रहा है कि हाल में गोलीबारी की घटना भी वर्चस्व की लड़ाई के कारण ही हुई है।

Leave a Reply