ASANSOL

SAIL NEWS PAYREVISION : दीवाली, छठ बीता, अब एरियर कब ?

बंगाल मिरर, एस सिंह, बर्नपुर: ( SAIL WAGE REVISION News ) दिवाली के बाद अब छठ भी बीत गया लेकिन (SAIL NEWS PAYREVISION) स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया में कार्य करने वाले 55 हजार इस्पात कर्मियों को अभी तक एरियर का भुगतान नहीं हुआ है एरियर कब मिलेगा इसे लेकर अभी भी सिर्फ कयास ही लगाए जा रहे हैं इसी बीच आक्रोशित कर्मियों ने इस्पात मंत्री पर निशाना साधना शुरू कर दिया है सोशल मीडिया पर इस्पात मंत्री और यूनियनों को ट्रोल किया जा रहा है।

SAIL NEWS PAYREVISION
SOURCE FACEBOOK

वहीं चर्चा हो रही है कि शायद अब एरियर का भुगतान राउरकेला में होने वाले यूनियन मान्यता चुनाव के बाद ही होगा। इसके साथ ही अफवाह भी उड़ रही है कि अगर प्रयास हुआ तो हो सकता है कि पर्क्स में कुछ वृद्धि हो जाए। गौरतलब है कि 58 महीनों के लंबित वेतन समझौता को लेकर इंटक समेत तीन यूनियनों ने जो एमओयू साइन किया है। इसे लेकर अधिकांश कर्मियों में असंतोष है। असंतोष का मूल कारण अधिकारियों और कर्मियों के बीच वेतन के बीच बड़ा अंतर का है। वहीं एरियर को लेकर भी अधिकारियों को जहां पर्क्स के साथ एरियर दिया जा रहा है, वहीं कर्मियों को सिर्फ बढ़े हुए मूल वेतन का एरियर मिलेगा, लेकिन वह भी फिलहाल अप्रैल 2020 से दिया जा रहा है। 39 महीने के एरियर को लेकर सब कमेटी का सुझाव दिया गया।

SOURCE FACEBOOK

वहीं वेतन समझौता से असंतुष्ट कर्मियों को आस थी कि दीवाली से पहले शायद एरियर मिल जाये, क्योंकि कुछ यूनियनें जिस तरह से दावा कर रहे थे, लग रहा था कि दीवाली से पहले एरियर मिल जायेगा। लेकिन दीवाली के बाद अब छठ बीत गया। एरियर कब मिलेगा, इसे लेकर कोई कुछ नहीं कह रहा है, सभी ने चुप्पी साध रखी है। सेल प्रबंधन और इस्पात मंत्रालय एक-दूसरे पाले में गेंद फेंक रहे हैं।

इसी बीच ( SAIL WAGE REVISION MOU ) रद करने की मांग, CITU प्रदर्शन 16 को, हड़ताल की चेतावनी.सेल में 55 हजार इस्पात कर्मचारियों के 58 महीनों से लंबित वेतन समझौता को लेकर तीन यूनियनों द्वारा साइन किये गये एमओयू को रद करने समेत विभिन्न मांगों को लेकर सीटू से संबद्ध स्टील वर्कर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने आन्दोलन की घोषणा की है।

( SAIL NEWS PAYREVISION ) गौरतलब है कि सेल में 58 महीनों से वेतन समझौता लंबित था। जिसे लेकर दिल्ली में 21 और 22 अक्टूबर को एनजेसीएस की बैठक हुई। इसमें 13 फीसदी एमजीबी और 26.5 फीसदी पर्क्स पर  इंटक समेत 3 यूनियनों ने सहमति जताते हुए एमओयू पर हस्ताक्षर कर दिया। बीएमएस पर्क्स एवं एरियर के मुद्दे पर सहमत नहीं हुआ। वहीं सीटू ने भी अपनी मांग को बरकरार रखा तथा समझौते में नकारात्मक मुद्दे होने की बात कहकर साइन करने से इंकार कर दिया। इसके बाद यूनियनों तथा अधिकारी संगठन की ओर से कहा गया कि 3 नवंबर को 19 महीने का एरियर मिलेगा। लेकिन आज तक एरियर नहीं आया है। वहीं समझौते को लेकर कर्मियों में आक्रोश बढ़ता ही जा रहा है।

SAIL WAGE REVISION MOU रद करने की मांग, CITU का प्रदर्शन 16 को, हड़ताल की चेतावनी

SAIL NEWS PAY REVISION : एरियर की आस में पथराई आखें, बुरे फंसे कई कर्मचारी

Sail PAY REVISION News : 55 हजार इस्पात कर्मी पूछ रहे कब मिलेगा एरियर, यूनियन-प्रबंधन साइलेंट

Leave a Reply