Nationalधर्म-अध्यात्म

DhanTeras 2021 : इन चीजों को खरीदने से घर में आती है समृद्धि

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता : ( What to Buy on Dhanteras 2021) धनतेरस पर मान्यता : इन चीजों को खरीदने से घर में आती है समृद्धि मनोकामनाएं किसकी नहीं होतीं और अगर सच्चे दिल से मांगी जाए तो मनोकामनाएं पूरी भी होती हैं और मनोकामनाएं पूरी करने के लिए धनतेरस से शुभ दिन भला और कौन हो सकता है। इस बार धनतेरस 2 नवंबर को है। पौराणिक मान्यता है कि इस दिन खरीदारी का खास महत्व होता है। मान्यता है कि अगर आप इस दिन कुछ न कुछ खरीदते हैं तो आपको आर्थिकक तंगी से नहीं जूझना पड़ेगा, क्योंकि इस दिन खरीदी गई कोई भी चीज आपको पूरे वर्ष तक शुभ फल देती है।

DhanTeras 2021

धनतेरस के दिन कौन-कौन सी चीजें खरीदनी चाहिए जिससे आपको पैसों की तंगी न हो और आपका घर धन-धान्य से भरपूर रहे, चलिए जानते हैं

ज्वेलरी-अगर आप ज्वेलरी खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो धनतेरस से बढ़िया समय कोई और नहीं हो सकता। इस दिन ज्वेलरी जरूर खरीदना शुभ माना जाता है।इस दिन स्वास्तिक का चिन्ह बनाना भी काफी शुभ माना जाता है, लेकिन स्वास्तिक का चिन्ह घर के मुख्य द्वार पर ही बनाएं गोमती चक्र-गोमती चक्र को तिजोरी में रखने से या लॉकर में भी रखने से शुभ लाभ होता है लेकिन गोमती चक्र को यूं ही मत रखें बल्कि घर में अगर कोई पीला वस्त्र हो या बाजार से खरीद कर पीले वस्त्र में ही गोमती चक्र को रखें। गोमती चक्र आपके घर में सुख-शांति-समृद्धि के लिए अच्छा माना जाता है। स्वर्ण सिक्का-अगर सामर्थ्य के अंदर है तो इस दिन सोने के सिक्के जरूर खरीदें। सोने के सिक्के खरीदना इस दिन शुभ माना जाता है। घर में समृद्धि आती है।

चांदी के सिक्के-मान्यता है कि चांदी के सिक्के खरीदने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। एक तरह से देखा जाए तो चांदी का सिक्का सोने के सिक्के का उन लोगों के लिए बेहतरीन विकल्प भी है, जो सोने का सिक्का नहीं खरीद सकते हैं, इसलिए आप चांदी का सिक्का खरीदकर भी अपने घर में सुख-समृद्धि ला सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक सामान-अगर आप फ्रिज, मोबाइल या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो धनतेरस का दिन इसके लिए शुभ है। मान्यता है कि इस दिन इलेक्ट्रॉनिक सामान खरीदने से घर में शुभ होता है।

Dhanteras 2021 हां, इस बात का जरूर ध्यान रखें कि इन सामानों को खरीदने के बाद आप इन्हें घर के उत्तर-पूर्व दिशा में रखें। व्यवसाय वाले सामान-आप स्टूडेंट हों या बिजनेसमैन या फिर नौकरीपेशा वाले, अगर आप धनतेरस के दिन अपने काम से संबंधित सामान जैसे पेन, बहीखाता वाले रजिस्टर आदि खरीदते हैं तो आपको भविष्य में काफी लाभ होगा। हां, इन्हें खरीदने के बाद उत्तर-पूर्व दिशा में जरूर रखेे, घर में शुभ होगा। बर्तन-वैसे तो जरूरत के मुताबिक आप सालोंभर घर के लिए बर्तन खरीदते होंगे लेकिन धनतेरस के दिन बर्तन खरीदना काफी शुभ माना जाता है।

( What to Buy on Dhanteras 2021) अपनी सामर्थ्य के अनुसार आप स्टील, पीतल या किसी अन्य धातु के बर्तन खरीद सकते हैं। वैसे पीतल का बर्तन खरीदना काफी शुभ माना जाता है। झाड़ू-धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने से घर से दरिद्रता दूर होती है। ऐसी मान्यता भी है कि इस दिन झाड़ू खरीदने से आर्थिक समपन्नता भी आती है, क्योंकि झाड़ू मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। धनिये का बीज-धनतेरस के दिन धनिया खरीदने से घर में समृद्धि आती है। मान्यता है कि अगर आप इस दिन धनिये का बीज खरीदकर तिजोरी में रखते हैं संपन्नता मिलती है लेकिन तिजोरी में धनिये का बीज रखने से पहले मां लक्ष्मी को समर्पित करना न भूलें।

Bengal में भी Diwali पर जलायें Green पटाखे, Supreme Court ने Highcourt का फैसला पलटा 

सावधान ! Railway Station में न करें यह गलती

Leave a Reply