ASANSOL

Heat Wave In West Bengal : लू से बचाव के लिए क्या करें, क्या न करें

पश्चिम बंगाल सरकार कंट्रोल रूम (24 x 7) – 2214-3526 और 1070

बंगाल मिरर, आसनसोल : (Heat Wave In West Bengal) दक्षिण बंगाल लू की चपेट में है। मौसम विभाग ने कल ही येलो वार्निंग जारी की थी। कल आसनसोल का तापमान 42.7 डिग्री था, बांकुड़ा में 43, पुरुलिया में 42.3 डिग्री रहा। जो सामान्य से छह डिग्री अधिक है। इस परिस्थिति में राज्य के सिविल डिफेंस ने लू से बचाव को क्या करें और क्या न करें, इसे लेकर निर्देश जारी किया गया है। वहीं कंट्रोल रूम भी खोला गया है। 

Heat Wave

लू से बचाव के लिए यह उपाय अपनाएं


अगर आपको प्यास न भी लगे तो भी नियमित अंतराल पर पानी पीते रहें। हमेशा पीने के पानी के साथ रखें। धूप के संपर्क में आने पर हल्के रंग के ढीले कपड़े पहनें। हमेशा अपने सिर को टोपी या कपड़े या तौलिये से ढकें और छतरी का इस्तेमाल करें। जूते-चप्पल पहन कर ही बाहर निकलें। हल्का खाना खाएं और तरबूज, खीरा आदि फल खाएं जिनमें पानी की मात्रा अधिक हो। घर का बना पेय जैसे नींबू पानी या शर्बत पिएं। 


 आवश्यक खेती को सुबह और दोपहर में पूरा करें। जानवरों को छायादार आश्रयों में रखें और उन्हें भरपूर पानी दें। घर को ठंडा करने के लिए पर्दे, जंग, धूप छांव आदि का प्रयोग करें। रात के समय दरवाजे और खिड़कियां खुली रखें। स्थानीय मौसम चेतावनियों पर नज़र रखें। अगर आप बीमार हैं, तो बिना देर किए डॉक्टर या स्वास्थ्य कार्यकर्ता से सलाह लें। 


 क्या न करें: कोशिश करें कि धूप में अनावश्यक रूप से  न निकलें। सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक घर से बाहर न निकलें तो बेहतर है। दिन में तेज धूप में मेहनत न करना ही बेहतर है। – बच्चों और पालतू जानवरों को खुले में न छोड़ें। उच्च प्रोटीन और मसालेदार भोजन न करें। 
 

Heat Wave In West Bengal : यदि कोई व्यक्ति हीटस्ट्रोक से पीड़ित है तो क्या करें:


प्रभावित व्यक्ति को घर के अंदर अपेक्षाकृत ठंडे, छायादार क्षेत्र में ले जाएं। पूरे शरीर को गीले कपड़े से पोंछ लें। नमक का पानी/नमक – जरूरत पड़ने पर चीनी का पानी/ओआरएस। हालांकि, भोजन या पानी पूरी जानकारी के बाद ही दिया जा सकता है। नहा अगर हालत में सुधार नहीं होता है तो प्रभावित व्यक्ति को नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र ले जाएं। कार्यालय आपदा प्रबंधन और नागरिक सुरक्षा, पश्चिम बंगाल सरकार कंट्रोल रूम (24 x 7) – 2214-3526 और 1070

Leave a Reply