Kolkata NewsWest Bengal

Firhad Hakim ”क्या मैं चोर हूं?” मुझे और मेरे परिवार को इस तरह क्यों परेशान किया जाएगा?’

बंगाल मिरर, कोलकाता : सीबीआई सर्च के बाद फिरहाद हकीम ने अपनी पत्नी और बेटी के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की. और उस प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोले गए हर शब्द से कोलकाता के मेयर और राज्य मंत्री फिरहाद का गुस्सा सामने आ गया. उन्होंने सवाल उठाया, ”क्या मैं चोर हूं?” मुझे और मेरे परिवार को इस तरह क्यों परेशान किया जाएगा?” आवाज टूट गयी. फिरहाद ने फिर उसी लहजे में सवाल उठाया, ‘क्या इस तरह से मेरे सम्मान का अपमान किया जा रहा है क्योंकि मैं बीजेपी के सामने नहीं झुकूंगा?’ मैंने समाज सेवा की. क्या यह मेरा अपराध है? यदि नहीं तो इस प्रकार क्यों परेशान किया जायेगा? मेरे भाई का आज श्राद्ध था. मुझे वहां भी जाने की इजाज़त नहीं थी. बताओ नगर निगम में नियुक्तियों की कोई फाइल नगर निगम मंत्री के पास आती है क्या?”

रविवार सुबह 8:30 बजे से फिरहाद के चेतला स्थित घर पर सीबीआई की तलाशी शुरू हुई. तलाश शाम साढ़े छह बजे तक चली। करीब 10 घंटे के तलाशी अभियान के बाद जब सीबीआई अधिकारी फिरहाद के घर से निकले तो मेयर की बेटी प्रियदर्शिनी हकीम ने कहा, ”हमें मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जा रहा है.” उन्होंने यह भी कहा कि उनके पिता कुछ ही देर बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे और जो कुछ भी कहना चाहते हैं वह कहेंगे. … ठीक 15 मिनट बाद फिरहाद ने अपनी पत्नी रूबी हकीम और बेटी प्रियदर्शनी के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। एस्से ने कहा, ”चेतला के लोग इतने सालों से मुझे वोट दे रहे हैं. उन्होंने मुझे पार्षद बनाया. बाद में लोगों ने मुझे विधायक बना दिया. आज तक उनमें से कोई भी यह नहीं कह सकता कि मैंने कोई भ्रष्टाचार किया। अगर मैंने कुछ किया है तो लोगों की सेवा की है. उसके बाद मुझे इसी तरह परेशान किया जाएगा? क्यों? क्या मैं चोर हूं?”

फिरहाद ने बीजेपी पर सीधा हमला बोलते हुए कहा, ”एक बर्बर, बर्बर पार्टी. मेरे परिवार का इस तरह से अपमान किया जा रहा है क्योंकि मैं उनके सामने नहीं झुकूंगा.’ मैं बीजेपी से कहूंगा, मुझे जेल में डाल दो, लेकिन इस तरह मेरा अपमान मत करो.” वे अनादर करते हैं!

रविवार के ‘उत्पीड़न’ के बारे में बोलते हुए फिरहाद ने अपने राजनीतिक करियर का विषय भी उठाया। उन्होंने कहा, ”मुझे वाममोर्चा के दौर में भी पीटा गया था. मेरे खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. लेकिन उन्हें इस तरह से परेशान नहीं किया गया.” अपनी ईमानदारी के बारे में बात करते हुए फिरहाद ने कहा, ”मैं जेल गया था. मैं हॉस्पिटल नहीं गया और लेट गया. मैं 25 साल तक पार्षद रहा हूं. मैंने कभी भ्रष्टाचार से हाथ नहीं मिलाया। अगर कोई कहता है कि उन्होंने मुझे पैसे दिए तो मैं सब कुछ छोड़ दूंगा और इस्तीफा दे दूंगा।”

इसी संदर्भ में फिरहाद के शब्दों में नारद विषय भी आता है। फिरहाद ने कहा, मैं एक मामले में आरोपी हूं. लेकिन उस मामले की सुनवाई नहीं होगी. जैसे राजीव गांधी को मरणोपरांत क्लीन चिट मिल गई, वैसा ही होगा। मरने के बाद मुझे क्लीन चिट मिल सकती है. उन्होंने पूछा, ”शुभेंदु भी इसी मामले में आरोपी हैं. उन्हें कहां नहीं बुलाया गया?’

Leave a Reply