ASANSOL

Weather Update : निम्न दबाव हुआ शक्तिशाली, बढ़ रहा बांग्लादेश की ओर

बंगाल मिरर, कोलकाता : आशंकाएं सच होने वाली हैं। बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी के ऊपर बना एक डिप्रेशन डीप डिप्रेशन बन गया। मौसम कार्यालय के अनुसार, पिछले 6 घंटों में यह कम दबाव 17 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ा और गहरे निम्न दबाव में बदल गया। मौसम विभाग के सूत्रों ने बताया कि रविवार सुबह साढ़े पांच बजे तक बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना निम्न दबाव और अधिक ऊर्जा इकट्ठा कर एक गहरे दबाव में बदल गया।।

मौसम कार्यालय के सूत्रों के अनुसार, वर्तमान में, डीप डिप्रेशन पोर्ट ब्लेयर से लगभग 580 किमी उत्तर-पश्चिम में, सागर द्वीप से 700 किमी दक्षिण और बांग्लादेश के बारीसाल से 830 किमी दक्षिण में स्थित है।हवा कार्यालय के सूत्रों के मुताबिक अगले 12 घंटों में यह गहरा निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ जाएगा। और उसके बाद यह डीप डिप्रेशन ताकत में बढ़ जाएगा और चक्रवात बन जाएगा। यह भी कहा है कि मध्य बंगाल की खाड़ी में इस चक्रवात के बनने की प्रबल संभावना है।

इसके बाद चक्रवात के आगे उत्तर और उत्तर-पूर्वी बांग्लादेश के तट की ओर बढ़ने की आशंका है। यह 25 अक्टूबर की सुबह तड़के बांग्लादेश के तिनकोना द्विप और सैंडविच से गुजरेगा।हालांकि बांग्लादेश के तट की ओर बढ़ने की संभावना है, लेकिन मौसम विज्ञानी इस चक्रवात के अचानक अपनी दिशा बदलने और पश्चिम बंगाल के तट की ओर बढ़ने की संभावना से इंकार नहीं कर रहे हैं।

मौसम विज्ञानियों ने कहा कि हालांकि इस चक्रवात के पश्चिम बंगाल के किसी तट से टकराने की संभावना नहीं है। गौरतलब से है इस चक्रवात का नाम ‘सीतांग’ रखा गया है। हालांकि मौसम कार्यालय की ओर से इसकी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

Leave a Reply