BusinessLatestNational

Crypto Market : गिरावट क्यों है और आगे क्या, 200 अरब डॉलर एक सप्ताह में स्वाहा, Terra Luna में निवेशक डूबे

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता ः Crypto Market : गिरावट क्यों है और आगे क्या, 200 अरब डॉलर एक सप्ताह में स्वाहा, Terra Luna में निवेशक डूबे। क्रिप्टो करेंसी ( Crypto Currency) के मूल्य में गिरावट से यह भी पता चला है कि वे वित्तीय बाजारों से उतने अछूता नहीं हैं जितना कि उन्हें बनाया गया है।
क्रिप्ट करेंसी बाजार ने पिछले एक पखवाड़े में एक बड़ी की गिरावट का सामना किया है। दुनिया की पहली डिजिटल मुद्रा बिटकॉइन ( Bitcoin ) के रूप में डर और दहशत ने बाजार को जकड़ लिया, जो सप्ताह में दो बार 30,000 डॉलर से नीचे गिर गया, 16 महीनों में इसका सबसे निचला स्तर था। अन्य ब्लू-चिप क्रिप्टो में ( Etherum), ( SHIB INU), ( DOGE COIN) गिरावट आई, जिसमें 30% से 90% तक का नुकसान हुआ।

Crypto Market
Photo by David McBee on Pexels.com



Crypto Market : टेरा प्रोटोकॉल और इसके पारिस्थितिकी तंत्र के लिए भी एक झटका था, जो कि क्रिप्टो बाजार में स्थिरता बनाए रखने वाले थे। यूएसटी – प्रोटोकॉल का एल्गोरिथम स्थिर मुद्रा – अपना आधार खो दिया और लगभग $ 0.001 तक गिर गया। टेरा लूना गिरावट के बीच, सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंजों में से एक, Binance ने UST से जुड़े $LUNA टोकन को हटा दिया। यह क्रिप्टो करेंसी 99% से अधिक गिर गई। एक सप्ताह में यह 7 हजार रुपये से शून्य हो गई।यहां गिरावट के कारणों पर एक नजर है, क्या यह खरीदने का एक अच्छा समय है, और भविष्य में निवेशक बाजारों से क्या उम्मीद कर सकते हैं।


Crypto Market : बिकवाली के पीछे की वजह

मुद्रास्फीति, यूएस फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में वृद्धि, और यूक्रेन संकट के कारण तेल की कीमतों में वृद्धि ने बाजार की धारणा को प्रभावित किया है, जो क्रिप्टो में भी फैल गया है।क्रिप्टोकरेंसी को वित्तीय बाजारों से अलग एक परिसंपत्ति वर्ग के रूप में प्रस्तुत किया गया था, जो शेयर बाजारों की अस्थिरता से अछूते थे। हालांकि, पिछले दो हफ्तों से पता चला है कि क्रिप्टो व्यापक बाजार भावना से अछूता नहीं है। पिछले हफ्ते अनुमानित 200 अरब डॉलर की निवेशक संपत्ति का सफाया कर दिया गया था।

Leave a Reply