ASANSOL

Asansol KNU Online परीक्षा को राजी, अंतिम फैसला कल

विद्यार्थियों के आन्दोलन के आगे झुका विवि प्रशासन

बंगाल मिरर, आसनसोल : ( Asansol News Live Today ) आसनसोल में काजी नजरूल विश्वविद्यालय ( Kazi Nazrul University ) के छात्रों ने ऑनलाइन परीक्षा की मांग को लेकर बुधवार को फिर विरोध प्रदर्शन किया।  छात्र आनलाइन परीक्षा की मांग पर अड़े रहे,  विद्यार्थियों के साथ विवि प्रशासन की बैठक काफी देर तक चली। अंतत: विवि प्रशासन आनलाइन परीक्षा के लिए राजी हुआ है। लेकिन अंतिम फैसला कल राज्य के अन्य कुलपति तथा शिक्षा मंत्री से बातकर लेने की बात कही। विवि के रजिस्ट्रार ( ओएसडी) देवाशीष सरकार द्वारा यह निर्देश जारी करने के बाद मामला शांत हुआ । 

सुबह से ही सैकड़ों की संख्या में छात्रों ने विवि के मुख्य द्वार के सामने गेट बंद कर धरना शुरू कर दिया। उनका कहना था कि वे करीब दो साल से ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं। इसके लिए उनका कोर्स पूरा नहीं हुआ था। लेकिन अचानक विवि प्रशासन ने आफलाइन परीक्षा कराने का निर्देश दिया है। निर्देश रद्द करने और आनलाइन परीक्षा की मांग को लेकर छात्र लगातार आन्दोलन कर रहे है। काफी देर तक विरोध करने और अधिकारियों से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलने के बाद वे मुख्य द्वार खोलकर प्रशासनिक भवन के सामने बैठ गए। छात्रों के अनुसार, विश्वविद्यालय के अधिकारियों को आफलाइन परीक्षा के निर्णय को बदलना होगा और आनलाइन परीक्षा लेनी होगी। उन्होंने चेतावनी दी कि अगर उनकी मांगें नहीं माना गया तो बड़ा आंदोलन किया जाएगा।


 छात्रों ने कहा कल्याणी, विद्यासागर और बर्दवान विश्वविद्यालय में ऑनलाइन परीक्षा होगी तो काजी नजरूल विश्वविद्यालय में क्यों नहीं होगा? हालांकि दोपहर तक छात्रों को कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला। विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ साधन चक्रवर्ती ने प्रदर्शनकारियों को स्पष्ट कर दिया है कि परीक्षा आफलाइन लिया गया है। उसे बदला नहीं जाएगा। लेकिन विद्यार्थियों के आन्दोलने के आगे विवि प्रशासन को झुकना पड़ा। गौरतलब है कि बीते सप्ताह हुए आन्दोलन के दौरान भारी हंगामा हुआ था। इस दौरान गेट भी टूट गया था। समाचार लिखे जाने तक विवि में पुलिस भी तैनात थी।

Leave a Reply