ASANSOL

शिल्पांचलवासियों को GOA-Hyderabad जाने के लिए आज मिलेगी ट्रेन, रेलमंडल से चल रही ट्रेनें पर नहीं आयेंगी आसनसोल

बंगाल मिरर, आसनसोल : भारतीय रेलवे ( Indian Raliways) द्वारा आसनसोल रेल मंडल ( Asansol Division ) में चार ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जा रहा है।इन ट्रेनों को चालू कराने में गोड्डा के सांसद निशिकांत दुबे ( Nishikant Dubey ) की काफी अहम भूमिका है। इसमें दो ट्रेनों का परिचालन शुरू हो चुका है। वहीं चौथी ट्रेन जसीडीह से वास्को -द-गामा का परिचालन मंगलवार से शुरू होगा। इस ट्रेन के चालू होने से शिल्पांचलवासियों को गोवा जाने में सुविधा होगी। प्रत्येक मंगलवार को जसीडीह से खुलनेवाली यह ट्रेन चित्तरंजन और बराकर स्टेशन पर भी रूकेगी। इसके बाद धनबाद से रांची, राउरकेला, दुर्ग, सिकंदराबाद, मडगांव होते हुए वास्को-द-गामा तक जायेगी। भले ही यह ट्रेन आसनसोल स्टेशन नहीं जायेगी। लेकिन चित्तरंजन और बराकर में ठहराव होने से आसनसोल शिल्पांचल के लोगों को इस ट्रेन में यात्रा की सुविधा मिलेगी।

अभी तक गोवा जाने के लिए लोगों को या तो फ्लाइट से जाना पड़ता है, या फिर ट्रेन से मुंबई जाकर वहां से ट्रेन या बस से जाना होता है। मुंबई से जानेवाली ट्रेनों में आरक्षण जल्दी नहीं मिलता था। वहीं कोलकाता से एक त्रिसाप्ताहिक ट्रेन अमरावती एक्सप्रेस चलती है। यह ट्रेन खुलने से न सिर्फ गोवा बल्कि हैदराबाद जानेवालों को भी सुविधा होगी। शिल्पांचलवासी बराकर और चित्तरंजन से इस ट्रेन से यात्रा कर सकेंगे। अगर इस ट्रेन को आसनसोल तक संप्रसारित कर दिया जाता तो और सुविधा होती, रेलवे को काफी यात्री भी मिलते, हालांकि इस ट्रेन से झारखंड के लोगों को काफी सुविधा होगी।

वहीं रविवार को ही आसनसोल-अहमदाबाद स्पेशल की शुरूआत की गई। जो प्रत्येक रविवार को चलेगी।वहीं सोमवार को जसीडीह-पुणे ट्रेन की शुरूआत की गई। सप्ताह के प्रत्येक सोमवार को जसीडीह से पुणे के लिए यह ट्रेन चलेगी। रेलमंडल के जसीडीह से ट्रेन का परिचालन शुरू हो रहा है। लेकिन मंडल मुख्यालय के लोगों को मलाल है कि यह ट्रेन आसनसोल मुख्यालय से नहीं चल रही है। वहीं गोड्डा से रांची के बीच ट्रेन का परिचालन 29 से शुरू होगा। यह ट्रेन चित्तरंजन में रूकेगी। यह सभी ट्रेन एक एकतरफा चलनेवाली है।

अश्विनी वैष्णव, माननीय रेल मंत्री, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, भारत सरकार ने आज (27.09.2021) वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जसीडीह-पुणे एक्सप्रेस को जसीडीह स्टेशन से झंडी दिखाकर रवाना किया।

नई ट्रेन झारखंड में बेहतर परिवहन सुविधा प्रदान करेगी और बेहतर अंतर-राज्य और इंट्रा-स्टेट कनेक्टिविटी सुनिश्चित करेगी। यह झारखंड के सामाजिक-आर्थिक विकास को गति देगा और पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने का काम करेगा। इससे तीर्थयात्रियों को बैद्यनाथधाम मंदिर तक पहुंचने में सुविधा होगी।

इस अवसर पर बोलते हुए, रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि जसीडीह-पुणे एक्सप्रेस (साप्ताहिक) झारखंड और महाराष्ट्र के बीच सीधे संपर्क का मार्ग प्रशस्त करेगी । झारखंड के लोगों को महाराष्ट्र के औद्योगिक रूप से विकसित क्षेत्रों के साथ अधिक संपर्क का लाभ मिलेगा। उच्च शिक्षा के लिए झारखंड से दूसरे राज्यों में प्रवास करने वाले छात्रों को उनके गृह नगर से अध्ययन के स्थान तक परिवहन के इस आसान साधन से अत्यधिक लाभ होगा। इसके अलावा, बैद्यनाथधाम स्थित भगवान शिव के मंदिर के आसपास के अन्य क्षेत्रों के तीर्थयात्री भी इस ट्रेन के शुरू होने से लाभान्वित होंगे।

श्री निशिकांत दुबे, माननीय सांसद, श्री नारायण दास, माननीय विधायक और श्री संजय यादव, मधुपुर नगर निगम के पूर्व अध्यक्ष भी इस अवसर पर अपने विचार रखे।

श्री अरुण अरोड़ा, महाप्रबंधक, पूर्व रेलवे ने स्वागत भाषण दिया, जबकि श्री परमानंद शर्मा, मंडल रेल प्रबंधक, पूर्व रेलवे, आसनसोल ने धन्यवाद ज्ञापित किया.

Leave a Reply