ASANSOL

Asansol Club : NCLT का बड़ा फैसला, 104 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ

बंगाल मिरर, एस सिंह, आसनसोल : Asansol Club : NCLT का बड़ा फैसला, 104 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ सनसोल क्लब में चुनाव प्रक्रिया निष्पक्ष और सही तरीके से कराने के लिए एनसीएलटी ने विशेष अधिकारी को नियुक्त किया  है। क्लब के सदस्य मोनिंदर कुंद्रा और अनिल कुमार जालान द्वारा नेशनल कंपनी ला ट्रिब्यूनल ( एनसीएलटी) कोलकाता में दायर किये गये मामले में यह बड़ा आदेश आया है। एनसीएलटी न 10 अगस्त 2022 को क्लब द्वारा जारी नोटिस को अवैध करार दिया। जिसमें 25 सितंबर को 2022 को एजीएम बुलाने की सूचना दी गई थी। वहीं 25 सितंबर 2022 को हुए एजीएम में लिये गये फैसलों को भी अवैध करार दिया। क्लब के कुछ सदस्यों का कहना है कि क्लब के 104 साल के इतिहास में पहली बार इस तरह हुआ है, जब कोर्ट के हस्तक्षेप से किसी विशेष अधिकारी को नियुक्त किया गया हो।

एनसीएलटी ने निर्देश दिया कि अधिवक्ता ऋतब्रत मित्रा को विशेष अधिकारी के रूप में नियुक्त किया जाता है। जिनकी देखरेख में क्लब में चुनाव प्रक्रिया सही तरीके संपन्न कराने के लिए पांच सदस्यीय तदर्थ कमेटी का गठन किया जायेगा। वहीं इस कमेटी में क्लब के पांच पू्र्व अध्यक्षों को रखना होगा। कमेटी गठन के 60 दिन के अंदर चुनाव कराना होगा। वहीं चुनाव संपन्न होने के बाद विशेष अधिकारी परिणाम की घोषणा करेंगे। इसके साथ ही वह कोर्ट को रिपोर्ट देंगे। वर्तमान में आसनसोल क्लब के करीब 640 से अधिक सदस्य है।
वहीं निवर्तमान सचिव शोभन नारायण बसु ने कहा कि सोशल मीडिया पर जो दस्तावेज मिला है उसके अनुसार उनलोगों ने जैसा चाहा था, वैसा ही हुआ है। वह लोग भी चुनाव चाह रहे थे। फिलहाल आधिकारिक आदेश नहीं मिला है। उसके बाद ही विस्तार से कुछ कह पायेंगे।

विस्तार से पढ़ें मामले को लेकर आदेश में क्या है



1. हाईब्रिड मोड से बुलाई गई कोर्ट:

2. यह याचिकाकर्ता श्री मोनिंदर कुंद्रा याचिकाकर्ता नंबर 1 द्वारा दायर एक आवेदन है। आसनसोल क्लब लिमिटेड (CIN: U91990WB1919GAP003409) के खिलाफ याचिकाकर्ता नंबर 1 श्री अनिल कुमार जालान याचिकाकर्ता नंबर 2 और प्रतिवादी नंबर 1 और अन्य व्यक्ति प्रतिवादी होने के नाते नंबर 2-8
3. उपर्युक्त पैरा IV में उल्लिखित तथ्यों को ध्यान में रखते हुए; याचिकाकर्ता निम्नलिखित राहत के लिए प्रार्थना करते हैं:
एक। दिनांक 10 अगस्त, 2022 के नोटिस को अवैध, अकृत और शून्य घोषित करते हुए एक आदेश पारित किया जाए।
बी। यह घोषणा करते हुए एक आदेश पारित किया जाए कि प्रतिवादी संख्या 2 से 5 के पास नहीं है
प्रतिवादी संख्या 1 के लिए और उसकी ओर से कोई नोटिस जारी करने और प्रतिवादी संख्या 1 के लिए और उसकी ओर से कार्य करने के लिए कोई प्राधिकरण
सी। दिनांक 10 अगस्त, 2022 के विवादित नोटिस पर रोक लगाते हुए एक आदेश पारित किया जाए: d. प्रतिवादी संख्या 1 से 8 तक और/या उनमें से किसी एक तक या तो स्वयं या उनके पुरुषों, एजेंटों, नौकरों, समनुदेशितियों या अन्यथा किसी भी तरह से कोई प्रभाव देने या आगे प्रभाव देने या कोई कदम उठाने या आगे कदम उठाने से रोकने के लिए एक आदेश पारित किया जाए। अगस्त, 10, 2022 और / या किसी अन्य नोटिस या इसी तरह की प्रकृति के नोटिस के आधार पर, 10 अगस्त, 2022 के नोटिस और/या इसी तरह के किसी अन्य नोटिस के आधार पर प्रतिवादियों को 24 सितंबर, 2022 या किसी अन्य तारीख को एजीएम आयोजित करने से रोकने का आदेश पारित किया जाए।
एफ। यह घोषित करते हुए एक आदेश पारित किया जाए कि कंपनी की वार्षिक आम बैठक में कोई भी कदम उठाया गया हो या कोई भी व्यवसाय या संकल्प जो लेन-देन या पारित किया जा सकता है, अवैध, अकृत और शून्य है और कंपनी के लिए बाध्यकारी नहीं है। इसके सदस्य और सभी संबंधित:
जी। एक आदेश पारित किया जाए जिससे कार्यकारी समिति को भंग कर दिया जाए, जिसमें प्रतिवादी संख्या 2 से 5 शामिल हैं और उत्तरदाता संख्या 6 से 8 को चुनाव समिति के सदस्य होने के नाते क्लब के अनुच्छेद 38 और/ या कंपनी के कार्यों और/या गतिविधियों की निगरानी के लिए इस ट्रिब्यूनल द्वारा नियुक्त किए जाने वाले बोर्ड या प्रशासकों और/या एक विशेष अधिकारी द्वारा अधिक्रमित किया जाना चाहिए,
एच। उपरोक्त प्रार्थनाओं के संदर्भ में विज्ञापन-अंतरिम।
जे। इस तरह के आगे या अन्य आदेश या आदेश पारित किए जाएं और/या निर्देश या निर्देश दिए जाएं
दिया जा सकता है क्योंकि यह न्यायाधिकरण उपयुक्त और उचित प्रतीत हो सकता है



4. यह प्रस्तुत किया गया है कि प्रतिवादी नंबर 1 कंपनी आसनसोल क्लब लिमिटेड गारंटी द्वारा एक सार्वजनिक कंपनी है। कंपनी शेयर पूंजी के बिना है और कंपनी के साथ पंजीकृत क्लब सदस्य इसके सदस्य हैं और जिनके नाम कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट में परिलक्षित होते हैं। अब तक कंपनी के 641 सदस्य हैं।
5. कंपनी आसनसोल में एक प्रतिष्ठित क्लब है, कंपनी अधिनियम, 2013 के अर्थ में एक कंपनी है, जिसमें खेल के मैदान सहित मनोरंजन के लिए अपने सदस्यों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं हैं। कंपनी के पास एक अच्छी तरह से परिभाषित एसोसिएशन ऑफ आर्टिकल है और 27 सितंबर, 1919 को इसके निगमन के बाद से परिचालन में है।
6. यह माना जाता है कि प्रतिवादी नंबर 2 को गलत तरीके से और अवैध रूप से क्लब के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। अपनी अयोग्यता के तथ्य को छुपाकर क्लब के निदेशक/अध्यक्ष के रूप में कार्य करने के लिए अपात्र और अयोग्य होने के बावजूद। यह आगे प्रस्तुत किया गया है कि उक्त प्रतिवादी संख्या 2 ने अयोग्य होने के बावजूद 25 सितंबर, 2021 को होने वाले क्लब के चुनाव के लिए फिर से अपना नामांकन प्रस्तुत किया है। हालांकि, क्लब के विभिन्न सदस्यों द्वारा अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने की योग्यता के संबंध में उठाए गए सवाल पर, एलडी. प्रतिवादी संख्या 1-8 की ओर से पेश वकील ने कहा कि नवंबर, 30,2021 को होने वाले चुनाव फिर से नहीं होंगे।

7. यह प्रस्तुत किया गया है कि प्रतिवादी संख्या 3, 4 और 5 क्लब के सदस्य हैं और क्रमशः उपाध्यक्ष, सचिव और कोषाध्यक्ष के रूप में चुने गए थे। यह भी आरोप लगाया गया है कि ये प्रतिवादी प्रतिवादी संख्या 2 के साथ मिलीभगत और साजिश में काम कर रहे हैं और ऐसे में उनका कथित चुनाव भी कानून की दृष्टि से गलत है। उत्तरदाता क्रमांक 6 एवं X, क्लब के कार्यकारी परिषद/निदेशक मंडल के पदाधिकारियों का स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए गठित क्लब की चुनाव समिति के क्रमशः अध्यक्ष एवं सदस्य हैं। नवंबर, 2021,
इसी तरह यह आरोप लगाया गया है कि प्रतिवादी संख्या 6 और 8 चुनाव समिति के सदस्यों के रूप में अपने कर्तव्य का निर्वहन करने में विफल रहे हैं और आगे प्रतिवादी संख्या 2 और 5 की अपात्रता और अयोग्यता पर विचार करने में विफल रहे हैं। आगे यह प्रस्तुत किया गया है कि प्रतिवादी संख्या। 6 और 8 में प्रतिवादी की मिलीभगत है
नंबर 2 और 5 ने क्लब ऑफ एसोसिएशन के लेखों के अनुच्छेद 38 का उल्लंघन किया है तदर्थ समिति का गठन नहीं करना।

10. हमने एलडी को सुना है। दोनों पक्षों की ओर से उपस्थित अधिवक्ता ने तर्कों का अवलोकन किया।
हालाँकि, मुख्य रूप से, मामला पिछले चुनाव से उत्पन्न होता है जिसमें R2
क्लब के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था, हालांकि, उन्होंने इस तथ्य को दबा दिया
उनका डीआईएन 1 नवंबर, 2016 से 31 अक्टूबर, 2020 तक निष्क्रिय कर दिया गया था।
11. डीआईएन की निष्क्रियता के दमन के इस विशेष पहलू पर बहुत भरोसा किया गया है और इसलिए 5 दिसंबर, 2020 को चुनाव होने की प्रार्थना की गई है।
शून्य और शून्य कर दिया।
12. इस मौलिक विवाद के साथ, कंपनी अधिनियम, 2013 की धारा 241-242 के तहत क्लब के प्रबंधन के खिलाफ उत्पीड़न और कुप्रबंधन के आरोपों सहित आर2 और वर्तमान समिति के खिलाफ कई आरोप लगाए गए हैं। विभिन्न विवादास्पद आरोप और टिप्पणियां हैं। सुनवाई के दौरान दोनों पक्षों द्वारा किया गया
13. यह भी आरोप लगाया गया है कि एसोसिएशन के अनुच्छेद विशेष रूप से खंड संख्या 37 और 38 का वर्तमान प्रबंधन द्वारा उल्लंघन किया गया है, जिसके लिए उन्हें तत्काल पिछले पांच अध्यक्षों वाली एक तदर्थ समिति का गठन करने की आवश्यकता है। हालांकि, मामले की परिस्थितियों को देखते हुए यह एड-हॉक कैमिनी R2 को सदस्य के रूप में शामिल नहीं करेगा। यह कंपनी अधिनियम 2013 की धारा 242 के तहत इस न्यायाधिकरण की शक्तियों का प्रयोग है। कानून के तहत आवश्यक औपचारिकताओं को तदर्थ समिति द्वारा पूरा किया जाएगा।


15. विवादों को दूर रखने के लिए और कंपनी के मामलों को सुचारू रूप से चलाने के हित में, तदर्थ समिति वर्तमान प्रबंधन समिति से तुरंत कंपनी का प्रबंधन अपने हाथ में लेगी और कंपनी के मामलों को चलाएगी। नई समिति के चुने जाने और कंपनी के एसोसिएशन ऑफ आर्टिकल के अनुसार कार्यभार संभालने तक कंपनी। चुनाव होने और नए प्रबंधन के कार्यभार संभालने तक किसी नए सदस्य का नामांकन नहीं किया जाएगा।
16. अधिवक्ता रीताब्रता मित्रा। एतदद्वारा विशेष अधिकारी के रूप में नामित किया जाता है जो पर्यवेक्षण करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष तरीके से संपन्न हों। उन्हें रुपये का पारिश्रमिक दिया जाएगा। प्रक्रिया के लिए 1,00,000/- (एक लाख) जिसमें कोई भी परामर्श शामिल होगा जो समिति के गठन और सफलतापूर्वक चुनाव कराने के लिए आवश्यक हो सकता है जैसा कि कंपनी के एसोसिएशन ऑफ आर्टिकल्स में निर्धारित किया गया है।
17. विशेष अधिकारी चुनाव के परिणामों की घोषणा करेगा और एओए के अनुसार प्रबंध समिति का गठन करेगा। कोलकाता लौटने के एक सप्ताह के भीतर विशेष अधिकारी द्वारा इस आशय की एक रिपोर्ट इस न्यायाधिकरण में दायर की जाएगी। 18. इन निर्देशों के साथ, कॉम्प। सेब। 79/केबी/2022 का निस्तारण किया जाता है
बलराज जोशी सदस्य (तकनीकी) रोहित कपूर सदस्य (न्यायिक) आदेश 24 नवंबर, 2022 को सुनाया जाता है

Leave a Reply