Latest

JBCCI 11 Next Meeting : आठवीं बैठक 3 को, लगातार 4 बैठकें बेनतीजा रहीं

वेतन समझौता में विलंब होने से कोल कर्मियों में भड़क रहा आक्रोश

बंगाल मिरर, आसनसोल : (JBCCI 11 latest News) कोल इंडिया में कार्यरत दो लाख से अधिक कामगारों के 11 वें कोयला वेतन समझौता (National Coal Wage Agreement )  ( NCWA XI ) के लिए गठित जेबीसीसीआई 11 ( JBCCI 11 Next Meeting )  की आठवीं बैठक 3 जनवरी को होगी। यह बैठक कोलकाता स्थित कोल इंडिया मुख्यालय में सुबह 11 बजे से होगी। गौरतलब है कि तीसरी बैठक में यह तय हो गया कि कोल इंडिया के कर्मचारियों का वेतन समझौता पांच साल के लिए ही होगा। इस पर प्रबंधन ने सहमति जता दी है, लेकिन अन्य मुद्दों पर  स्थिति को स्पष्ट नहीं किया है। चौथी, पांचवीं और छठवीं तथा सातवीं बैठक में कोई फैसला नहीं हो पाया था। लगातार चार बैठक बेनतीजा रही थी।

गौरतलब है कि कोलकाता स्थित कोल इंडिया मुख्यालय में कोयला कामगारों के 11वें वेतन समझौते के लिए गठित जेबीसीसीआई (Joint Bipartite Committee for the Coal Industry) की 7वीं बैठक हुई थी।प्रबंधन ने 10 प्रतिशत मिनिमम गारंटी बेनिफिट (MGB) देने का प्रस्ताव फिर से यूनियन के समक्ष प्रस्तुत किया। छठवीं बैठक में भी प्रबंधन ने अधिकतम 10 फीसदी एमजीबी देने की बात कही थी। यूनियन ने 30 प्रतिशत की मांग की थी।

जेबीसीसीआई की 7वीं बैठक प्रबंधन ने कहा कि डीपीई के ऑफिस मेमोरेंड्म में छूट के बगैर वो केवल वार्ता की जा सकती है, किसी प्रकार का एग्रीमेंट नहीं। यदि छूट के बगैर को एग्रीमेंट किया तो कैग (Comptroller and Auditor General of India) सवाल खड़े करेगा। प्रबंधन ने यह भी स्पष्ट किया गया 10 प्रतिशत मिनिमम गारंटी बेनिफिट (MGB) डीपीई की गाइडलाइन से अधिक है। यूनियन की एमजीबी को लेकर 28 फीसदी की अंतिम डिमांड को प्रबंधन ने खारिज कर दिया। प्रबंधन बड़ी मुश्किल से 10.50 फीसदी एमजीबी पर आया, लेकिन यूनियन 28 प्रतिशत से और नीचे आने तैयार नहीं हुआ। लिहाजा बात नहीं बनी और चारों यूनियन ने एकराय होकर आंदोलन पर जाने का रास्ता चुना था।

Leave a Reply