ASANSOL

Asansol शिल्पांचल के छठघाटों पर अर्घ्य देने को उमड़े श्रद्धालु, प्रभु छठ घाट समेत विभिन्न घाटों पर पहुंचे मंत्री, विभिन्न इलाकों में भव्य सजावट

बंगाल मिरर, आसनसोल :  पश्चिम बर्दवान जिला के मुख्यालय आसनसोल के विभिन्न छठ घाटों पर व्रतियों ने अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया। सूर्यदेव की अराधना की गई और उनसे सुख-समृद्धि की प्रार्थना की गई। आसनसोल में कल्ला छठ घाट, प्रभु छठ घाट, बर्नपुर दामोदर नदी समेत 45 से अधिक घाटों पर भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया गया। मंगलवार को खरना व्रत संपन्न होते ही छठ व्रती बुधवार को होने वाले पहले अर्घ्य की तैयारियों में जुट जाती हैं। पूरी तरह सुसज्जित डाला, ईख और पूजन सामग्री लेकर श्रद्धालु और व्रती सपरिवार घाटों की ओर प्रस्थान करने लगे. इस दौरान छठ गीतों से पूरा माहौल भक्तिमय हो गया. लोग छठ माता और भगवान सूर्य की आराधना में लीन दिखे। शाम का अर्घ्य समाप्त होने के बाद लोग उदीयमान भगवान सूर्य को अर्घ्य देने की तैयारियों में जुट गए।

शिल्पांचल के लोकप्रिय राज्य के कानून, विधि व लोक निर्माण मंत्री मलय घटक ने आसनसोल के विभिन्न घाटों का दौरा किया और वहां छठव्रतियों को दी गई सुविधाओं का जायजा लिया। आसनसोल के कल्ला प्रभु छठ घाट पर सी क्लब द्वारा समाजसेवी कृष्णा प्रसाद के नेतृत्व में बीते 44 सालों से छठ पूजा का आयोजन किया जाता रहा है। इस बार कृष्णा प्रसाद के नेतृत्व में छठ को ऐतिहासिक तौर पर मनाने की तैयारी की गई है। यह घाट अनुपम छटा बिखेर रहा है। उन्होंने आयोजन को ऐतिहासिक बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है। राज्य के मंत्री मलय घटक को प्रभु छठ घाट में समाजसेवी कृष्णा प्रसाद द्वारा पुष्पगुच्छ और उत्तरिये देकर सम्मानित किया गया। इसके बाद मंत्री ने ली क्लब के संस्थापक के तस्वीर पर माल्यार्पण किया।

उन्होने मंच से छठव्रतियों और श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए कहा की प्रति वर्ष ली क्लब के सचिव सह समाजसेवी कृष्णा प्रसाद की और छठवर्तियों के सुविधा के लिए आयोजन किया जाता है। लेकिन इस वर्ष कृष्णा प्रसाद द्वारा विशेष रूप से आयोजन किया गया है। उन्हीं के प्रयासों का नतीजा है कि बीते दो महीनों पहले भी जिस घाट पर चलना भी मुहाल था। आज वह घाट छठव्रतियों के स्वागत के लिए पूरी तरह से सज धज कर तैयार हो गया है। नदी के दोनों तरफ के घाटों की मरम्मत की गई है। छठव्रतियों के नदी तक आने के लिए सीढ़ियों का निर्माण किया गया है। आज छठ घाट पर गंगा जल, धूप, अगरबत्ती, माचिस, घी, कपुर, पान पत्ता, सिंदुर, चाय, पानी, खीर, एक टन लड्डू, प्रसाद के रुप में वितरित किया गया। इसके साथ ही कंबल, साड़ी, गमछा, बुजुर्गों के लिए शाल भी प्रदान की गई।

मंत्री मलय घटक ने कहा की छठ मैय्या से आसनसोल वासियों को सुख-समृधि दें और साथ ही लोगों को कोरोना से लड़ने में शक्ति प्रदान करें। उन्होंने कहा की अभी कोरोना गया नहीं है, इसलिए सभी लोग कोरोना के नियमों का पालन करते हुए छठ के त्यौहार को मनाये। मौके पर निगम चेयरमैन अमरनाथ चटर्जी, रामकृष्ण मिशन के महाराज सौमात्मानंद जी महाराज, पूर्व विधायक सोहराब अली, प्रताप सिंह, वासिमुल हक और आयोजक समाज सेवी कृष्णा प्रसाद मौजूद रहें।

कल्ला अम्बेडकर स्पोर्टिंग क्लब द्वारा छठव्रतियों के लिए हर तरह की सुविधा घाट पर आयोजन किया गया है। बुधवार को राज्य के कानून, विधि व लोक निर्माण मंत्री मलय घटक ने फीता काटकर कर घाट का उद्घाटन किया। मंत्री मलय घटक ने कहा की छठ प्रकृति और सूर्य उपासना का पर्व है। इस पर्व में साफ़-सफाई और अनुशासन का विशेष ध्यान दिया जाता है। उन्होंने कहा की लौकी भात के साथ छठ शुरु हो जाता है। उन्होंने सभी से कहा की मेरी पत्नी आज 22 वर्षों से छठ कर रही है और इसके महत्व से में भली-भांति परचित हूँ। उन्होंने सभी से कोरोना के नियमों को मानते हुए छठ करने की अपील सभी से किया। मौके पर क्लब के चेयरमैन एस लाल, अध्यक्ष राजेश प्रसाद, सचिव मनीष कुमार लाल, अरूप मंडल, रुपेश हेला, गौतम रजक, चन्दन बाल्मीकि और रोबिन हेला मोजूद रहें।

.तपसी बाबा घाट पर तृणमूल कांग्रेस, राइजिंग आसनसोल, भारती संघ, आसनसोल नार्थ चैंबर, कांग्रेस समेत विभिन्न संगठनों ने सहायता शिविर लगाये। आरके डंगाल, तरी मोहल्ला, श्री गली, कुल्टी के विभिन्न इलाकों में आकर्षक झांकी बनाई गई है। 

Leave a Reply