ASANSOL

Mamata Cabinet फेरबदल बुधवार को, कई मंत्रियों की होगी छुट्टी, नये चेहरे शामिल !

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( Mamata Cabinet ) राज्य मंत्रिमंडल में फेरबदल बुधवार दोपहर को होगा। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार दोपहर नबन्ना में कैबिनेट की बैठक बुलाई। बैठक के बाद ममता ने दोपहर 12:49 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस की. वहां उन्होंने बताया कि कैबिनेट में फेरबदल किया जा रहा है। वह बुधवार को ‘छोटा फेरबदल’ करेंगी। वहां खाली पड़े कार्यालयों की जिम्मेदारी बांटी जाएगी। लेकिन साथ ही ममता ने कहा कि वह कुछ मंत्रियों को पार्टी के काम के लिए इस्तेमाल करना चाहती हैं. उस स्थिति में, यह माना जाता है कि उन मंत्रियों को मंत्रालय से छूट दी जा सकती है।

मोदी पर दीदी का पलटवार
CM Mamata Banerjee ) file photo

नवान्ना ने घोषणा की कि सोमवार को दोपहर 12:30 बजे कैबिनेट की बैठक होगी। बैठक के बाद जब ममता प्रेस कॉन्फ्रेंस में आईं तो उनसे पूछा गया कि क्या कैबिनेट में फेरबदल हुआ है? क्योंकि तब तक सियासी गलियारों में कयास लगाए जा रहे थे कि मुख्यमंत्री ममता सोमवार को ही कैबिनेट बना सकती हैं। यहां तक ​​कि नए मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने की संभावित सूची पर भी चर्चा की गई। उस चर्चा में संभावित मंत्री के तौर पर बाबुल सुप्रिया और यहां तक ​​कि पार्थ भौमिक का भी नाम सामने आ रहा था। ममता से जब सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि कैबिनेट को बदलने की जरूरत है। क्योंकि इतने सारे ऑफिस का बोझ अकेले संभालना उनके लिए संभव नहीं है। लेकिन वह बदलाव सोमवार की बैठक में नहीं हुआ. ममता ने कहा, “मैं आज नहीं तो कल एक छोटा सा बदलाव करूंगी।”

दरअसल, इस भाषण में ममता ने यह भी साफ कर दिया कि उनके मंत्रिमंडल में फेरबदल को लेकर जो अटकलें चल रही थीं, वह सही नहीं हैं। वह कैबिनेट में मामूली फेरबदल करेंगी। हालांकि इस फेरबदल में किसे जगह मिलेगी और किसे नहीं, किसी को मंत्रालय मिलेगा या नहीं इस बारे में ममता ने साफ तौर पर कुछ नहीं कहा उन्होंने कहा, ”चार से पांच लोगों को नई ड्यूटी दी जाएगी. कुछ का उपयोग पार्टी के काम के लिए किया जाएगा।”

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा सोमवार को नबान्न में कैबिनेट की बैठक बुलाए जाने के बाद से इसे लेकर कयास लगने शुरू हो गए थे. चूंकि पार्थ चटर्जी को मंत्रालय से हटाने के बाद यह पहली कैबिनेट बैठक थी, कई लोगों ने अनुमान लगाया कि बैठक में बड़े बदलाव हो सकते हैं। अटकलों का कारण, निश्चित रूप से, ममता की एक टिप्पणी है। क्योंकि पिछले गुरुवार को राज्य के पूर्व उद्योग मंत्री पार्थ चटर्जी को उनके चार विभागों से मुक्त करने के बाद, ममता ने कहा, “जो विभाग पार्थ के पास थे, वे फिलहाल मेरे पास रहेंगे। शायद मैं कुछ नहीं करूँगी लेकिन जब तक मैं एक नया मंत्रिमंडल बना रही हूँ, ये कार्यालय मेरे पास  हैं।”

बाद में एक सूत्र ने यह भी खुलासा किया कि मंत्रियों के शपथ ग्रहण की जानकारी राजभवन को भी भेजी गई थी। हालांकि, हालाँकि, चूंकि ममता के मंत्रिमंडल में दो मंत्री, सुब्रत मुखर्जी और साधन पांडे का निधन हो चुका हैं और इस बार पार्थ चटर्जी को भी हटा दिया गया है, राजनीतिक गलियारों की राय थी कि पूर्व मंत्रियों का कार्यालय एक नए विधायक को सौंपा जा सकता है। लेकिन ऐसा नहीं हुआ अब देखना है कि बुधवार को क्या होता है।

Leave a Reply