LatestNewsWest Bengal

अवैध कोयला कारोबार: लाला के करीबी घर CBI का छापा

बंगाल मिरर, एस सिंह, क्राइम रिपोर्टर: अवैध कोयला कारोबार: लाला के करीबी घर CBI का छापा। सीबीआई ने कोयला तस्करी मामले की जांच तेज कर दी है। मामले के मुख्य आरोपी अनूप माजी उर्फ लाला समेत 10 सहयोगियों को नोटिस जारी किया गया था। इसके बाद मंगलवार को ही सीबीआई ने कोलकाता के बांगुर इलाके में लाला के सहयोगी के घर छापेमारी की। उक्त परिवार के सदस्यों से भी पूछताछ की गई। इसके बाद से लाला के संपर्क में रहनेवालों में हड़कंप मच गया है। वहीं लाला के कारोबार में रेलवे, इसीएल एवं सीआईएसएफ के जो लोग जुड़े थे, उनपर भी सीबीआई नजर रखे हुए है।

Lala file photo
सीबीआई कार्यालय में नहीं आया तो सीबीआई जांचकर्ता लाला के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे

गौरतलब है कि पहले भी लाला को सीबीआई ने तलब किया था । अगर वह शनिवार तक कोलकाता के सीबीआई कार्यालय में नहीं आया तो सीबीआई जांचकर्ता लाला के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे।  दूसरी ओर, सीबीआई ने कोयला तस्कर किंगपिन लाला के 10 सहयोगियों को भी नोटिस भेजा है।  सूत्रों के अनुसार, उनमें से प्रत्येक लाला की कोर टीम का सदस्य है।  वे ही थे जिन्होंने अवैध कोयला तस्करी के कारोबार की निगरानी की थी  । हाल ही में सीबीआई के साथ आयकर विभाग ने कारोबारियों और लाला के ठिकानों पर छापा मारा था।  यह पता चला है कि इसमें बड़ी मात्रा संपत्ति पाई गई है। 

व्यवसायी लाल उर्फ अनूप ने मांझी के घर पर छापा मारा  यह पता चला है कि इसमें बड़ी मात्रा में असंगत संपत्ति पाई गई है।  अकेले लाला की गैर-आय संपत्ति लगभग 150 करोड़ रुपये आयकर विभाग ने जब्त किया था।  नतीजतन, सीबीआई जल्द से जल्द लाला को ट्रेस करना चाहती है।  उन्होंने आयकर विभाग से सभी दस्तावेज भी भेजे हैं  दूसरी ओर, सीबीआई को पता चला है कि लाला का गैंग का गो तस्करी के मुख्य सरगना एनामुल हक के साथ व्यापारिक संबंध था और लाला ने अपने नेटवर्क का इस्तेमाल लाला कोयले की तस्करी के लिए किया था।  सीबीआई जांचकर्ता उसे इनामुल के साथ आमने-सामने बैठकर पूछताछ करना चाहते हैं। 

Leave a Reply