West Bengal

Kolkata Municipal Election अधिसूचना जारी, 19 को वोट 21 को फैसला संभव

बंगाल मिरर, कोलकाता: कोलकाता नगर निगम चुनाव Kolkata Municipal Election 19 दिसंबर को होगा. चुनाव आयोग ने गुरुवार को इस आशय की अधिसूचना जारी की। इसके साथ ही गुरुवार से चुनाव के नियम लागू हो गए हैं। राज्य की सत्ताधारी पार्टी ने 19 दिसंबर को कोलकाता नगर निगम वोट के लिए आवेदन किया था। वहीं कलकत्ता हाई कोर्ट में नगरनिगम वोट को लेकर केस दर्ज कराया गया था. भाजपा ने मामला दर्ज किया था कि राज्य में सभी नगरपालिका चुनाव एक ही दिन क्यों नहीं होंगे। मामले की सुनवाई बुधवार को टाल दी गई। ऐसे में अटकलें लगाई जा रही थीं कि गुरुवार को चुनाव  की घोषणा की जा सकती है। अंत में, आज चुनाव आयोग द्वारा एक अधिसूचना जारी की गई।

Kolkata Municipal Election


इस बीच, हावड़ा और बाली में राज्य सरकार वोट चाहती थी। हालांकि, राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने अभी तक बिल पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं। गुरुवार को देखने में आया कि राज्य चुनाव आयोग ने सिर्फ कोलकाता में होने वाले चुनाव की तारीख तय कर दी है. आयोग दोपहर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाला है। इसके बाद ही चुनाव की आचार संहिता लागू होगी।

वहीं, चुनाव पूर्व के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख एक दिसंबर है. दो दिसंबर को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी होगी जांच आयोग इस बात की जांच करेगा कि नामांकन में कहीं कोई गलती तो नहीं है। उसके बाद 19 दिसंबर को कोलकाता में मदान  होगा। नतीजे 21 दिसंबर को जारी किए जाएंगे।
इस बीच, राज्यपाल ने अभी तक हावड़ा नगर पालिका (संशोधन) विधेयक 2021 पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं, एक विधेयक जो विधानसभा में हावड़ा नगर पालिका से बाली को अलग करने के लिए पारित किया गया है। ऐसे में एक जटिलता पैदा हो जाती है। राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने वोट को लेकर आयोग को कड़ा संदेश दिया है. राज्यपाल ने कहा कि राज्य चुनाव आयोग को तटस्थ और प्रभावी भूमिका निभानी चाहिए, उसे राज्य सरकार की एक शाखा के रूप में काम नहीं करना चाहिए, जैसा कि वे कहते हैं, उसे काम नहीं करना चाहिए। इनमें चुनाव आयोग ने सिर्फ कोलकाता में चुनाव की तारीख की घोषणा की.

Kolkata Municipal Election यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि भले ही कार्यकाल समाप्त हो गया हो, लेकिन 2016 के बाद से राज्य में कोई नगर निगमों और नगर पालिकाओं चुनाव नहीं हुआ है। राज्य में कुल 116 नगर निगमों और नगर पालिकाओं के वोट बचे हैं। लेकिन, पहले, राज्य केवल दो  निगमों के लिए मतदान करना चाहता था। विपक्षी समूहों ने विधानसभा के बहिष्कार का आह्वान किया। इस फैसले का भाजपा और सीपीएम ने विरोध किया। वहीं बीजेपी राज्य में सभी चुनाव पूर्व की मांग को लेकर कोर्ट तक जा चुकी है. लेकिन अंत में आयोग ने राज्य के फैसले को स्वीकार कर लिया.

Leave a Reply