Latest

JBCCI 11 Latest News Update : बेनतीजा रही पांचवीं बैठक, श्रमिकों में भड़का आक्रोश

प्रबंधन  3 फीसदी एमजीबी पर अड़ी, यूनियनों का विरोध खदान से मुख्यालय तक आन्दोलन की चेतावनी

बंगाल मिरर, आसनसोल : ( JBCCI 11 Latest News Update ) राष्ट्रीय कोयला वेतन समझौता-11 ( NCWA XI) के लिए जेबीसीसीआई की पांचवीं बैठक हैदराबाद के ली मेरिडियन में बेनतीजा समाप्त हुई। प्रबंधन ने इस बार भी तीन प्रतिशत एमजीबी का प्रस्ताव रखा था। जिसे सभी यूनियनों ने खारिज कर दिया। प्रबंधन प्रस्ताव  सुनते ही सभी यूनियन के नेता भड़क गए। बैठक का बहिष्कार कर बाहर  निकल आए । इसके  बाद दोबारा मान मनव्वल कर बैठक चालू कराई गई थी, लेकिन कोई समझौता नहीं हाे सका। इसके बाद प्रबंधन ने बैठक ही समाप्त कर दी है। जेबीसीसीआई की अगली बैठक फिलहाल तय नहीं हुई है।

JBCCI 11 Latest News Update


वहीं समझौता न होने से श्रमिकों में भारी आक्रोश है। सोशल मीडिया पर आक्रोशित श्रमिक प्रबंधन से लेकर यूनियन पर निशाना साध रहे हैं। वेतन समझौता के लिए बोर्ड बने एक साल हो चुका है। वहीं पांच बैठकें हो गई हैं लेकिन अभी तक कोई फैसला नहीं हुआ है। वहीं प्रबंधन के अड़ियल रवैये के बाद भी यूनियननों द्वारा कोई ठोस आन्दोलन का निर्णय नहीं लिये जाने से श्रमिक गुस्से में है।

( JBCCI 11 Latest News Update) गौरतलब  कि पिछली में कोयला श्रमिक सभा-एचएमएस, बीएमएस, सीटू और एटक ने तय किया था कि प्रबंधन के सामने एक सुर में बात होगी। अलग-अलग पक्ष रखने के बजाय सामूहिक रूप से बात रखी जाएगी। यूनियनों की एकजुटता का असर दिखाने की कोशिश की जाएगी। प्रबंधन के किसी भी ऑफर का जवाब एकमत से ही दिया जाएगा। कर्मचारी हित को ध्यान में रखते हुए इसका फैसला किया गया वहीं तीसरी बैठक में यह तय हो गया कि कोल इंडिया के कर्मचारियों का वेतन समझौता पांच साल के लिए ही होगा। इस पर प्रबंधन ने सहमति जता दी है, लेकिन अन्य मुद्दों पर स्थिति को स्पष्ट नहीं किया है। चौथी बैठक में कोई ठोस निर्णय नहीं निकला था। अब पांचवीं बैठक भी बेनतीजा रही। पिछले समझौता में एमजीबी 12 फीसदी मिला था। इस बार कर्मी 15 फीसदी की आस लगाये हैं। वहीं तीसरी बैठक में 5 फीसदीका प्रस्ताव देने के बाद अंतिम दो बैठकों में प्रबंधन 3 फीसदी प रही अड़ी है।


वरिष्ठ एचएमएस नेता एसके पांडेय ने बताया कि प्रबंधन ने शुरु से ही 3 प्रतिशत न्यूनतम गारंटी लाभ का प्रस्ताव किया। जिसे यूनियनों ने खारिज कर दिया।उन्होंने कहा कि यूनियन ने आंदोलन की चेतावनी दी। वह लोग इसे लेकर कोयला मंत्री के पास जायेंगे।

read also : राज्य में बढ़ रहा कोरोना, सरकार ने जारी किये निर्देश

read also: आज से जानें क्या हुआ बदलाव, जिसका आप पर क्या होगा असर


Leave a Reply