BusinessFEATUREDNationalNews

एसबीआई ग्राहकों को एटीएम से 10 हजार से अधिक निकासी पर ओटीपी जरूरी

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता ः देश में साइबर अपराध की बढ़ रही घटनाओं के मद्देनजर स्टेट बैंक आफ इंडिया ने अपने ग्राहकों के लिए महत्वपूर्ण फैसला लिया है। 18 सितंबर से एसबीआई ग्राहकों को एटीएम से बिना ओठीपी के 10 हजार रुपये से अधिक निकासी नहीं होगी। 10 हजार रुपये से अधिक निकालने के लिए ओटीपी जरूरी होगी। एसबीआई ने ओटीपी आधारित एटीम निकासी सुविधा को 24 घँटे लागू करने का फैसला किया है।

इससे पहले बैंक ने 10 हजार रुपये के ज्यादा के लिए ओटीपी बेस्ड कैश विद्ड्रॉल को रात 8 बजे से सुबह 8 बजे तक लागू किया था। यह 1 जनवरी से लागू किया गया था. अब इसका विस्तार कर दिया गया है. अब 10,000 रुपये या ज्यादा की राशि के लिए स्टेट बैंक आफ इंडिया डेबिट कार्ड धारकों को हर बार अपनी डेबिट कार्ड पिन के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीपी डालना होगा. बैंक की ओर से बताया कि 24×7 ओटीपी बेस्ड कैश विद्ड्रॉल की सुविधा को पेश करने के साथ एसबीआई ने एटीएम कैश विद्ड्रॉल में अपने सुरक्षा के स्तर को और मजबूत किया है. बैंक के मुताबिक, इस सुविधा को पूलागू करने से एसबीआई डेबिट कार्डधारक धोखाधड़ी, अप्रमाणित विद्ड्रॉल, कार्ड स्किमिंग, कार्ड क्लोनिंग आदि का शिकार होने से बचेंगे।

देश भर में 58 हजार 500 एटीएम और सीडीएम

इस सुविधा के जरिए एसबीआई एटीएम से कैश निकासी की प्रक्रिया मौजूदा प्रक्रिया से बहुत ज्यादा अलग नहीं होगी. OTP बेस्ड निकासी सुविधा SBI कार्ड से अन्य बैंक ATM से कैश निकासी पर लागू नहीं होगी. ओटीपी आधारित सेवा के तहत जब कार्डधारक एटीेम में निकाली जाने वाली राशि डालेगा तो स्क्रीन पर ओटीपी का आप्शन ​आयेगा। इसमें ग्राहक को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को डालना होगा। देश में एसबीआई की करीब 22,000 शाखाएं हैं और एटीएम ततथा सीडीएम 58,500 से ज्यादा है। SBI के 6.6 करोड़ ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं, वहीं 1.5 करोड़ ग्राहक मोबाइल बैंकिंग का इस्तेमाल करते है।

Leave a Reply