West Bengal

Record Beer Sale : सरकार के खजाने में 400 करोड़ आने का अनुमान

बंगाल मिरर, कोलकाता : I West Bengal News ) पिछले दो महीनों में, पश्चिम बंगाल ने गर्म मौसम के दौरान बीयर की बिक्री का एक सर्वकालिक रिकॉर्ड ( Record Beer Sale ) बनाया है। भीषण गर्मी में रोजाना करीब 20 लाख पेटी बीयर बिकी है। आमतौर पर गर्मी के मौसम में राज्य में रोजाना दस लाख पेटी बीयर बिकती है। इस बार बिक्री लगभग दोगुनी हो गई है। नतीजतन, प्रशासन के सूत्रों के अनुसार, पिछले दो महीनों में इस क्षेत्र में राज्य का राजस्व लगभग 400 करोड़ रुपये रहा है।

Record Beer Sale
sample photo Beer menu design for Dargett Brewpub by Improvise Club, Hrach Simonyan, Armen Khudgaryan is licensed under CC-BY-NC-ND 4.0


सरकारी अधिकारियों का दावा है कि पिछले चार वर्षों में बीयर की बिक्री इतनी आकर्षक कभी नहीं रही। हालांकि 2019 में बीयर की बिक्री अधिक थी, लेकिन राजस्व इतनी बड़ी राशि तक नहीं पहुंचा। इसके पीछे गर्मी को एक कारण माना जा रहा है। राज्य में हाल ही में बीयर संकट भी देखा गया है। वह संकट कुछ हद तक हल हो गया है। हालांकि अभी भी मांग की तुलना में आपूर्ति कम है। विभाग के सूत्रों के अनुसार इस साल के संकट को देखते हुए राज्य में बीयर निर्माण इकाइयों की उत्पादन क्षमता बढ़ाई जा रही है।

( Record Beer Sale) वर्तमान में, राज्य में कई घरेलू बीयर निर्माण इकाइयाँ हैं। पिछले दो महीनों के अनुभव से पता चला है कि  इन निर्माण इकाइयों की आपूर्ति की तुलना में मांग अधिक है। हाल ही में एक कंपनी ने अप्रैल में एक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट भी लगाई है।गौरतलब है कि पिछले अप्रैल में ही बंगाल को भीषण गर्मी में झुलसना पड़ा था। उस समय आम लोगों की जिंदगी दांव पर लगी थी। नतीजतन, बहुत से लोग दिन के अंत में राहते के लिए लिए बियर चुनते हैं। यह मांग बढ़ती जा रही थी। जिसके परिणामस्वरूप अंत में बियर की बिक्री के लिए एक नया रिकार्ड कायम किया।

read also : Badam Kaku Bhuban Badyakar : अपने इस सपने को पूरा करने में लगे हैंं

Leave a Reply