ASANSOL

ALL India Strike 28-29 को, केंद्रीय ट्रेड यूनियनों द्वारा सफल बनाने का आह्वान

BMS  ने हड़ताल को बताया राजनीति से प्रेरित

बंगाल मिरर, आसनसोल : ( ALL India Strike ) आगामी 28-29 मार्च 2022 को देशव्यापी दो दिवसीय आम हड़ताल को एक  सफल बनाने का आह्वान केंद्रीय ट्रेड यूनियनों के संयुक्त मंच ने किया है। दिल्ली में हुई बैठक में विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों में प्रस्तावित दो के लिए तैयारियों का जायजा लिया गया। केंद्र सरकार की मजदूर विरोधी, किसान विरोधी, जनविरोधी और राष्ट्र विरोधी नीतियों के खिलाफ 28-29 मार्च 2022 को अखिल भारतीय हड़ताल की जा रही है । यह जानकारी देते हुए सीटू नेता जीके श्रीवास्तव ने बताया  कि संयुक्त राज्य स्तरीय सम्मेलनों, सार्वजनिक क्षेत्र के साथ-साथ कॉर्पोरेट क्षेत्र और असंगठित क्षेत्रों जैसे योजना श्रमिक, घरेलू कामगार, हॉकर, बीड़ी श्रमिक, निर्माण श्रमिक आदि में क्षेत्रवार सम्मेलनों के साथ हड़ताल की तैयारी जोरों पर है।

एस्मा (हरियाणा और चंडीगढ़, क्रमशः) के आसन्न खतरे के बावजूद रोडवेज ट्रांसपोर्ट वर्कर्स और बिजली कर्मचारियों ने हड़ताल में शामिल होने का फैसला किया है। बैंकिंग और बीमा सहित वित्तीय क्षेत्र हड़ताल में शामिल हो रहे हैं। कोयला, इस्पात, तेल, दूरसंचार, डाक, आयकर, तांबा, बैंक, बीमा जैसे क्षेत्रों में यूनियनों द्वारा  हड़ताल के नोटिस दिए गए । रेलवे और रक्षा क्षेत्र की यूनियनें सैकड़ों स्थानों पर हड़ताल के समर्थन में जन-आंदोलन कर रही हैं। बैठक में इस तथ्य पर ध्यान दिया गया कि हाल ही में हुए राज्य चुनावों के परिणामों से उत्साहित होकर, केंद्र की भाजपा सरकार ने मेहनतकश लोगों पर हमले तेज कर दिए हैं, पीएफ संचय पर ब्याज दर को 8.5 प्रतिशत से घटाकर 8.1% कर दिया है,। पेट्रोल, एलपीजी, मिट्टी का तेल, सीएनजी आदि की कीमतों में अचानक वृद्धि हुई है

 अपने मुद्रीकरण कार्यक्रम (पीएसयू लैंड बंडल्स) को लागू करने के लिए कदम उठा रहे हैं, लेकिन मुद्रास्फीति की बिगड़ती स्थिति और शेयर बाजारों में गिरावट के कारण उन्हें रोक दिया गया है। बैठक में इन नीतियों की निंदा की गई। बैठक ने संयुक्त किसान मोर्चा के इस कथन का स्वागत किया कि वे 28-29 मार्च को ग्रामीण बंद का पालन करेंगे। बैठक में केंद्र सरकार की श्रम विरोधी नीतियों का विरोध करने के लिए राज्य स्तर पर विभिन्न यूनियनों से हड़ताल में शामिल होने की अपील की गई, चार श्रम संहिताएं इसका ज्वलंत उदाहरण हैं। केंद्रीय ट्रेड यूनियनों और क्षेत्रीय संघों और संघों के मंच ने समाज के सभी वर्गों से आह्वान किया कि वे “जनता को बचाओ, राष्ट्र बचाओ” के नारे के तहत बुलाई गई हड़ताल को अपना समर्थन दें।  वहीं बीएमएस हड़ताल में शामिल नहीं है। BMS  ने हड़ताल को बताया राजनीति से प्रेरित।

Leave a Reply