West Bengal

Weather Update : बंगाल में ठंड गायब ! क्या कह रहा मौसम विभाग

बंगाल मिरर, कोलकाता: बर्फीले तूफान से अमेरिका त्राहि मची हुई है वही उत्तर भारत ठंड से कांप रहा है. लेकिन बंगाल में सर्दी नहीं दिख रही है! बल्कि दिन व दिन पारा बढ़ता ही जा रहा है। कोलकाता में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 7 डिग्री अधिक रहा। नतीजतन, भरपेट भोजन के साथ भी सर्दियों के स्वाद का आनंद लेना संभव नहीं है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटे में मौसम काफी तेजी से बदलेगा। आज सुबह हल्की बूंदाबांदी कई जिलों में हुई। आसमान में बादल छाए रहने के कारण तापमान और बढ़ गया है।

golden hour photo
Photo by Pixabay on Pexels.com


अलीपुर मौसम विभाग के अनुसार, मंगलवार को कोलकाता में न्यूनतम तापमान 20.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 28.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सोमवार की तुलना में मंगलवार को तापमान में मामूली बढ़ोतरी हुई।

सर्दियों में तापमान क्यों बढ़ रहा है? मौसम कार्यालय ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक उच्च दबाव का क्षेत्र बना है। जिससे समुद्री हवा प्रदेश के तापमान को बढ़ा रही है। साथ ही उत्तरी हवाओं की ताकत में भी कमी आई है।

वहीं, अलीपुर के मौसम कार्यालय ने भी हवा के रुख बदलने का अनुमान जताया है। उन्होंने बताया कि मंगलवार दोपहर बाद हाई प्रेशर रिंग की स्थिति बदलेगी। प्रदेश में भी हवा बदलने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि 24 घंटे बाद तापमान धीरे-धीरे कम होने लगेगा। ऐसे में अगले कुछ दिनों में तापमान में लगातार 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की कमी आ सकती है। दक्षिण और उत्तर बंगाल के तापमान में 24 घंटे के बाद गिरावट आएगी।

18 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया

यह याद करना मुश्किल है कि पिछली बार दिसंबर में तापमान इतना अधिक कब था। लेकिन इस दिसंबर को देखकर बताया जा रहा है कि 2004 के बाद अब 2022 में दिसंबर में इतना अधिकक तापमान है।  इस साल दिसंबर गर्म महीना रहा, जिसने 18 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। प्रदेश में तापमान सामान्य से 7 डिग्री अधिक है। मौसम विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, मंगलवार को कोलकाता में तापमान 20.7 डिग्री सेल्सियस यानी 21 डिग्री के आसपास रहा। जो आमतौर पर 14 से 15 डिग्री के आसपास बताया जाता है। लेकिन मौसम का यह पलटवार बुधवार से होने जा रहा है। पारा फिर उतरेगा। साल का अंत आप ठंडे वातावरण में बिता सकते हैं।

Leave a Reply