FEATUREDNational

Changes From 1st January 2023 : पढ़े आप पर क्या होगा असर

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता : आज 1 जनवरी से साल बदलने के साथ ही कुछ नियमों में भी बदलाव हो रहा है जिनका देश की करो जनता पर प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष असर पड़ेगा आइए जानते हैं कि आज से क्या बदलाव हो रहे हैं जो हमारी सामाजिक और आर्थिक स्थिति पर क्या असर डालेगी

बचत योजनाओं पर मिलेगा अधिक ब्याज

केंद्र सरकार ने को छोटी जमाओं पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की – जिसमें डाकघर सावधि जमा, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना शामिल हैं – 1 जनवरी से 1.1 प्रतिशत अंक तक वृद्धि की गई । हालांकि, पब्लिक प्रॉविडेंट फंड (पीपीएफ) और बालिका बचत योजना सुकन्या समृद्धि पर ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया गया है।

जीएसटी चालान नियम
जीएसटी ई-चालान (GST Invoicing) या इलेक्ट्रॉनिक बिल नियम 1 जनवरी, 2023 से बदलने जा रहे हैं। सरकार ने ई-चालान के लिए 20 करोड़ रुपये की सीमा को घटाकर 5 करोड़ रुपये कर दिया है। यह नियम 2023 के पहले दिन से लागू होने जा रहा है। इस नियम के लागू होने से अब उन कारोबारियों के लिए इलेक्ट्रॉनिक बिल जनरेट करना जरूरी होगा, जिनका सालाना टर्नओवर पांच करोड़ से ज्यादा है।



बैंक लॉकर नियम
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से जारी नई गाइडलाइंस के मुताबिक 1 जनवरी 2023 से बैंक लॉकर को लेकर नियमों में बदलाव होने जा रहा है. नए नियम लागू होने के बाद बैंकों पर लगाम लगेगी और वे बैंक लॉकर को लेकर ग्राहकों के साथ मनमानी नहीं कर सकेंगे. इसके बाद बैंकों की जिम्मेदारी और बढ़ जाएगी… क्योंकि अगर किसी कारणवश लॉकर में रखे ग्राहक के सामान को कोई नुकसान होता है तो इसकी जिम्मेदारी बैंक की होगी. बता दें कि ग्राहकों को 31 दिसंबर तक बैंक के साथ एक एग्रीमेंट साइन करना होगा, जिसके जरिए ग्राहकों को एसएमएस और अन्य माध्यमों से लॉकर नियमों में बदलाव की जानकारी दी जाएगी।



वाहन खरीदना हुआ महंगा


अगर आप भी नए साल पर अपने या अपने परिवार के लिए कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। दरअसल, 2023 की शुरुआत से मारुति सुजुकी, एमजी मोटर्स, हुंडई, रेनो से लेकर ऑडी और मर्सिडीज जैसी कंपनियां अपने वाहनों की कीमत बढ़ाने जा रही हैं। टाटा की ओर से भी जनवरी 2023 से अपने कमर्शियल वाहनों की कीमत बढ़ाने की घोषणा की जा रही है।

क्रेडिट कार्ड नियम


निजी क्षेत्र के बैंक एचडीएफसी ने अपने क्रेडिट कार्ड (एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड) के नियमों में बदलाव करने का फैसला किया है, जो 1 जनवरी, 2023 से लागू होगा। अगर आप इस बैंक के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपके लिए यह जरूरी है कि जानिए इस बदलाव को। दरअसल, एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर मिलने वाले रिवॉर्ड प्वाइंट्स का नियम बदलने जा रहा है। आपके लिए बेहतर होगा कि आप 31 दिसंबर 2022 तक अपने सभी रिवॉर्ड प्वॉइंट्स का भुगतान कर दें।

एलपीजी-सीएनजी-पीएनजी की कीमतें
नए साल की शुरुआत में रसोई गैस सिलेंडर-सीएनजी-पीएनजी की कीमतों को लेकर बड़ा फैसला लिया जा सकता है. वैसे तो तेल और गैस कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को कीमतों में संशोधन करती हैं। लेकिन नए साल पर आम आदमी को सरकार से राहत मिलने की उम्मीद है. ऐसा इसलिए भी है क्योंकि पिछले कुछ समय से कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है। इससे नए साल पर देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट भी देखने को मिल सकती है.

फोन कंपनियों के लिए नया नियम


इन पांच बड़े बदलावों के साथ 1 जनवरी 2023 से फोन बनाने वाली कंपनियों और इसकी इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट फर्मों के लिए भी नया नियम आएगा। इसके तहत कंपनियों के लिए हर फोन के IMEI नंबर का रजिस्ट्रेशन जरूरी होगा। दूरसंचार विभाग ने आईएमईआई से छेड़छाड़ के मामलों पर लगाम लगाने के लिए यह तैयारी की है। विदेशी यात्रियों के साथ भारत आए फोन का रजिस्ट्रेशन भी अनिवार्य होगा।

Leave a Reply