ASANSOL

Asansol दुनिया के टॉप 15 ध्वनि प्रदूषण वाले शहरों में, बहरे होने का खतरा

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता : ( Asansol News ) आसनसोल  को दुनिया के नक्शे पर जगह मिली है लेकिन अच्छे कारणों से नहीं। संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम की नवीनतम रिपोर्ट – जो विश्व स्तर पर ध्वनि प्रदूषण पर दिलचस्प अंतर्दृष्टि का खुलासा करती है – ने शहर को दुनिया के सबसे शोर वाले यानि की ध्वनि प्रदूषण वाले शहरों की सूची में 15 वें स्थान पर रखा है।

ध्वनि प्रदूषण वाले शहरों में

सूची में सबसे ऊपर बांग्लादेश का ढाका है, और पाकिस्तान में इस्लामाबाद तीसरे स्थान पर है – सभी शीर्ष तीन शहर दक्षिण एशिया से हैं। अन्य भारतीय शहर जहां कानफोड़ू की आवाजें दर्ज की गई हैं –   दिल्ली, बंगाल में कोलकाता और आसनसोल, और जयपुर हैं।
फ्रंटियर्स 2022: नॉइज़, ब्लेज़ एंड मिसमैच्स, रिपोर्ट, न्यूयॉर्क, हांगकांग, बार्सिलोना सहित अन्य शीर्ष वैश्विक शहरों के डेटा और टिप्पणियों को एक साथ रखती है।

डब्ल्यूएचओ के दिशानिर्देशों के अनुसार, रिपोर्ट में कहा गया है, अनुमेय शोर स्तर की सीमा बाहरी आवासीय क्षेत्रों के लिए 55 डीबी (डेसिबल) एलएईक (समतुल्य निरंतर ध्वनि स्तर डेसिबल में ध्वनि स्तर है) और वाणिज्यिक क्षेत्रों के लिए 70 डीबी एलएईसी है, और जहां यातायात है। .
भारत के सबसे बड़े निर्यात केंद्रों में से एक मुरादाबाद ने 114 डीबी शोर स्तर दर्ज किया, जो बांग्लादेश के ढाका के बाद दूसरे स्थान पर है। बांग्लादेश की राजधानी अपने परिधान उद्योग के लिए जानी जाती है।

विशेषज्ञों का कहना है कि लंबे समय तक 70 डीबी से ऊपर का शोर श्रवण हानि के जोखिम को बढ़ा सकता है।दक्षिण-एशियाई क्षेत्र, जिसमें भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका और नेपाल शामिल हैं, सबसे अधिक ध्वनि-प्रदूषित क्षेत्र है जबकि यूरोप और लैटिन अमेरिका क्षेत्र सबसे शांत क्षेत्र हैं।दिल्ली में शोर का स्तर 83 डीबी और कोलकाता तथा आसनसोल के लिए 89 डीबी पाया गया है।

  1. ढाका (बांग्लादेश) 119 डीबी
  2. मुरादाबाद (भारत) 114 डीबी
  3. इस्लामाबाद (पाकिस्तान) 105 डीबी
  4. राजशाही (बांग्लादेश) 103 डीबी
  5. हो ची मिन्ह सिटी (वियतनाम) 103 डीबी
  6. इबादान (नाइजीरिया) 101 डीबी
  7. कुपोंडोल (नेपाल) 100 डीबी
  8. अल्जीयर्स (अल्जीरिया) 100 डीबी
  9. बैंकॉक (थाईलैंड) 99 dB
  10. न्यूयॉर्क (यूएस) 95 डीबी
  11. दमिश्क (सीरिया) 94 डीबी
  12. मनीला (फिलीपींस) 92 डीबी
  13. हांगकांग (चीन) 89 डीबी
  14. कोलकाता (भारत) 89 डीबी
  15. आसनसोल  (भारत) 89 डीबी

Leave a Reply