ASANSOL-BURNPURLatestNational

SAIL WAGE REVISION पर नहीं बनी बात, Bonus पर‌ कल होगा फैसला

कोयले की बढ़ती कीमतों पर प्रबंधन ने दिखाया घाटे डर, BMS  ने कहा पहले अधिकारियों का समझौता कर लें

बंगाल मिरर, एस सिंह, (SAIL WAGE REVISION UPDATES) :  सेल कर्मियों के 57 महीने से लंबित वेतन समझौता को लेकर एनजेसीएस कोर ग्रुप की बैठक में भी सहमति नहीं बनी। पर्क्स पर पेंच फंसा है। यूनियनें 30 फीसदी वैरिएबल पर्क्स पर अड़ी है। वहीं प्रबंधन इसे लेकर अलग फार्मूला सुझा रही है। जिसके बाद अब हजारों सेल कर्मियों की निगाह कल होने वाली बोनस की बैठक पर टिकी है। सेल के भारी मुनाफे को देखते हुए कर्मी इस बार अच्छे बोनस की आशा कर रहे हैं।

NJCS कि Core group की मीटिंग में management ने कहा हम 20% से उपर नहि जा सकते। pension के ऊपर mgmt ने साफ बोला अगर gratuity पे ceiling लगेगा तभी सभी को 9% contribution मिलेगा। इसके जवाब में INTUC ने एक प्रस्ताब रखा था इसको optional किया जाए। अर्थात जिसको 9% चाहिए उसका gratuity ceiling होगा। इसपे mgmt बोली कि वह बिचार करेगी।

यह जानकारी इंटक नेता हरजीत सिंह के हवाले से देते हुए श्रीकांत साह एवं गुरदीप सिंह उर्फ सन्नी ने बतायाकि कॉन्ट्रेक्टर लेबर के बिषय में सभी ने एक मांग रखा कि एक अलग कमिटी बनाया जाए उन लोगो की pay revise के लिए। लंच के बाद management बोलि पर्क्स के ऊपर यूनियन एकमत हो कर बोले क्योंकि कोई 30 पे है तो कोई 33 पे। इसलिए सभी यूनियन मिलकर बैठे और यह निर्णय लिया कि सभी 30 की मांग रखेंगे । जब mgmt के सामने 30 का प्रस्ताब आया तब mgmt बोला कि हम और आगे नहीं जा सकते। कल सुबह 10 बजे bonus की मीटिंग होगी उसके बाद आगे की चर्चा होगी। सभिको पर्क 27.5% के आसपास होने की संभावना है । April 2020 से arrear कि पहलि किस्त मिल जाऐगि। आज कि बैठक समाप्त । कल 10:00 बजे से फिर से बैठक होगी बोनस के बाद वेतन समझौता का भी चर्चा किया जाएगा।

बीएमएस नेता हिमांशु बल ने बताया किसेल (SAIL) के आज की core group की मीटिंग में management coal की बढ़ती price का हवाला देकर अंदेशा जाहिर किया कि नवंबर में सैल की कई unit, loss में जा सकते हैं। BMS, CITU, HMS और AITUC ने कर्मचारियों का transfer का मुद्दा उठाया और इसे cancel करने का मांग की। pension के ऊपर मैनेजमेंटt ने साफ कहा अगर gratuity पे ceiling लगेगा तभी सभी को 9% contribution मिलेगा। इसके जवाब में सभी ने एक प्रस्ताव रखा कि इसको optional किया जाए। अर्थात जिसको 9% चाहिए उसका gratuity ceiling होगा। इसपर प्रबंधन ने कहा कि वह बिचार करेगा। 

कॉन्ट्रेक्टर लेबर के बिषय में सभी ने एक मांग रखा कि एक अलग कमिटी बनाया जाए उन लोगो के वेतन समझौता के लिए। लंच के बाद mgmt बोला पर्क्स के ऊपर यूनियन एकमत हो कर बोले क्योंकि कोई 25 पे है तो कोई 30 पे। इसलिए सभी यूनियन मिलकर बैठे और यह निर्णय लिया कि सभी 30 की मांग रखेंगे। जब mgmt के सामने 30 का प्रस्ताब आया तब mgmt बोला INTUC तो 25 पे है वह कैसे 30 पे आ सकता है तब मैनें कहा कोई अगर 25 से 30 पर आता है तो आप को क्यों तकलीफ हो रहा है, हम सभी लोग इसका स्वागत करते हैं। इसके बाद mgmt बोला कि हम और आगे नहीं जा सकते। (SAIL WAGE REVISION UPDATES) फिर BMS की तरफ से प्रस्ताव रखा गया कि पहले अधिकारियों का pay revise कर दिया जाए उसके बाद हम लोग अपना देखेंगे। इस प्रस्ताव को अन्य सभी ने समर्थन किया। कल सुबह 10 बजे bonus की मीटिंग होगी उसके बाद आगे की चर्चा होगी।

Leave a Reply