West Bengal

सितंबर में हो सकते हैं नगरनिगम चुनाव !

बंगाल मिरर, राज्य ब्यूरो, कोलकाता :  इस साल के सितम्बर में राज्य में निगमों और पालिकाओं के चुनाव हो सकते हैं। कुछ इस तरह के संकेत मिल रहे हैं। समस्या एक ही है कि कहीं कोरोना की तीसरी लहर न आये। हम यहां बताते चलें कि बंगाल विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस को बड़ी जीत हासिल हुई है। वहीं भाजपा अपने टार्गेट को पूरा नहीं कर पायी। अब राजनीतिक पार्टियों की नजर केएमसी, हावड़ा, सिलीगुड़ी, आसनसोल निगम सहित 116 पालिका चुनावों पर टिकी हुई है। वहीं राज्य में 7 विधानसभा सीटों पर उपनिर्वाचन भी होंगे।

तृणमूल कांग्रेस एक बार फिर से अपनी जीत को दोहराना चाहती है तो भाजपा भी विधानसभा चुनाव परिणाम से सबक लेते हुए इस बार काेई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। सूत्रों की माने तो तृणमूल कांग्रेस दुर्गापुजा से पहले ही निकाय चुनाव कराना चाहती है। सूत्र बताते हैं कि तृणमूल के अंतर महौल में इसे लेकर मंथन भी शुरू हो गया है। इधर, आयोग सूत्रों की मानें तो राज्य में करीब 12 जिलों के कई निगम तथा 116 पालिकाओं में मतदान होना है। इसमें कुछ निगम व पालिकाओं की मियाद भी समाप्त हो चुकी है। ज्यादातर नगर निकायों में प्रशासक बैठाए जा चुके हैं। अब प्रशासकों की मियाद भी करीब-करीब पूरी होने को है। राज्य चुनाव आयोग राज्य सरकार की सलाह के अनुसार तारीख तय करेगा।  राज्य चुनाव आयोग के अनुसार, उन्होंने चुनाव के लिए आवश्यक तैयारी भी कर ली है।


 राज्य चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि अभी तक नवान्न की ओर से कोई संदेश नहीं आया है। जैसे ही कोई सूचना आयेगी हमलोग अपनी तरफ से काम शुरू कर देंगे। हालांकि तैयारियों में ज्यादा समय नहीं लगेगा क्योंकि मुख्य काम पहले हो चुका है।


कहां-कहां होना है चुनाव ः केएमसी, हावड़ा नगर निगम के अलावा मेखलीगंज व हल्दीबाड़ी, अलीपुरदुआर, दालखोला, बालूरघाट, बहरमपुर,चाकदह व कृष्णानगर, पानीहाटी व हाबरा, डायमंड हार्बर, मिदनापुर व झाड़ग्राम बर्दवान व गुसकरा, दुबराजपुर नगरपालिकाव अन्य शामिल हैं।

Leave a Reply