COVID 19LatestWest Bengal

West Bengal Covid Cases दैनिक संक्रमण 10 हजार से नीचे आया, 33 की मौत

बंगाल मिरर, साबिर अली : ( West Bengal Covid Cases) राज्य का रोजाना का कोरोना संक्रमण  दर फिर से घटने लगा है । बीते 24 घंटे में राज्य में 10 हजार से भी कम लोग संक्रमित हुए हैं। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के ताजा बुलेटिन के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में 9,365 लोग संक्रमित हुए हैं। वहीं रविवार को यह संख्या करीब 15 हजार थी। हालांकि, राज्य के कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि इसमें घबराने की कोई बात नहीं है। क्योंकि, वहीं, राज्य में कोरोना टेस्ट में भी तेजी से कमी आई है। 

West Bengal Covid Cases


West Bengal Covid Cases जांच भी हुए कम

राज्य में रविवार को 53,000 से अधिक नमूनों का परीक्षण किया गया। सोमवार के बुलेटिन में यह घटकर 35,500 पर आ गया है। पिछले कुछ दिनों से राज्य में सैंपल टेस्टिंग में लगातार गिरावट आ रही है। शुक्रवार को 72,000 से अधिक नमूनों का परीक्षण किया गया, लेकिन शनिवार को यह घटकर 74,500 रह गया। यानी जैसे-जैसे सैंपल टेस्टिंग की दर बढ़ती है, वैसे-वैसे दोबारा संक्रमण का खतरा भी बढ़ता जाता है. ऐसा राज्य के कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों को डर है।


राज्य में पिछले 24 घंटे में कोरोना से 33 लोगों की मौत हुई है. लेकिन साथ ही काफी लोग स्वस्थ भी हो रहे हैं। राज्य के कोरोना बुलेटिन के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 11,000 से ज्यादा लोग स्वस्थ हुए हैं. राज्य में अभी रिकवरी रेट 90.83 फीसदी है। राज्य की पॉजिटिविटी रेट भी धीरे-धीरे कम होने लगी है। पिछले 24 घंटे में राज्य में पॉजिटिविटी रेट 26.43 फीसदी है. कल यह 26.73 प्रतिशत था। शनिवार को पॉजिटिविटी रेट 29.52 फीसदी और गुरुवार को 31.14 फीसदी थी।


स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, राज्य सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों का वायरस के प्रसार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। हालांकि कोलकाता, हावड़ा, पश्चिम और पूर्व बर्धमान, उत्तर और दक्षिण 24 परगना सहित कुछ जिलों में संक्रमण दर अभी भी अधिक है, हम इसे सख्ती से लागू कर रहे हैं। माइक्रो कंटेनमेंट क्षेत्र जो बीमारी के प्रसार को नियंत्रित करने में अच्छा प्रभाव डाल रहे हैं।


1 जनवरी से राज्य में लागू हुआ था आंशिक लॉकडाउन


मामलों में तेजी से वृद्धि को देखते हुए, राज्य सरकार ने 1 जनवरी को राज्य में आंशिक रूप से लॉकडाउन लगा दिया था। स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सभी शैक्षणिक गतिविधियों को बंद कर दिया था, जिसमें एक समय में 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ केवल प्रशासनिक गतिविधियों की अनुमति दी। वर्क फ्रॉम होम को प्रोत्साहित किया गया और सभी निजी कार्यालयों और प्रतिष्ठानों को एक बार में 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम करने के लिए कहा गया। राज्य चुनाव आयोग ने बढ़ते मामलों के कारण चार नगर निगमों के चुनाव को 12 फरवरी तक के लिए टाल दिया। आयोग ने इससे पहले 22 जनवरी को चुनाव की घोषणा की थी।


50 प्रतिशत की क्षमता के साथ संचालित हो रही  लोकल ट्रेनें


( West Bengal Covid Cases ) इसके अलावा, लोकल ट्रेनों को रात 10 बजे तक 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति दी गई थी और मेट्रो सेवाओं को सामान्य परिचालन समय के अनुसार 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ परिचालन में छोड़ दिया गया था। रात 10 बजे से सुबह 5 बजे के बीच लोगों और वाहनों की आवाजाही और किसी भी प्रकार के सार्वजनिक समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। केवल आवश्यक और आपातकालीन सेवाओं को ही अनुमति दी गई थी। हालांकि नये निर्देशों में विवाह समारोह और मेला आयोजन पर सशर्त राहत दी गई।

Anubrata Mondal के साथ ही हो गया खेला, एक करोड़ की लॉटरी विजेता में लगी फोटो !

Leave a Reply