West Bengal

Saigal Hossain : पुलिस कांस्टेबल जिसके पास है करोड़ों की संपत्ति !

बंगाल मिरर, एस सिंह( क्राइम रिपोर्टर) : राज्य पुलिस का एक कांस्टेबल जिसके पास है करोड़ों की संपत्ति है। उसके पास मुर्शिदाबाद के डोमकल में  हवेली और कोलकाता के न्यू टाउन में तीन चमचमाते फ्लैट। सीबीआई का मुख्य प्रश्न और संदेह उसकी पेशेवर स्थिति की संभावित आय और उसकी निजी संपत्ति की ‘असंगति’ के बारे में है। वह कांस्टेबल, कोई और नहीं बल्कि तृणमूल कांग्रेस बीरभूम जिलाध्यक्ष अनुब्रत मंडल के अंगरक्षक सहगल हुसैन ( Saigal Hossain ) फिलहाल सीबीआई की हिरासत में है। जांच एजेंसी ने दावा किया कि दस्तावेजों के सत्यापन के बाद पता चला कि करीब 50 करोड़ रुपये की संपत्ति में सहगल को पैतृक स्रोतों से कुछ नहीं मिला है। नौकरी ज्वाइन करने के बाद ही उसने सब कुछ किया।

Saigal Hossain
sehgal hossain file photo source anandabazar.com

इतना ही नहीं घर-फ्लैट। सीबीआई जांचकर्ताओं को संदेह है कि को सहगल की अधिकांश अन्य जमीन, अन्य संपत्ति, नकदी और आभूषण पशु तस्करी के लाभांश के साथ खरीदे गए थे। हालांकि, सीबीआई ने कहा कि सहगल ने ज्यादातर संपत्तियों को करीबी रिश्तेदारों के नाम दर्ज कराया था न्यू टाउन के तीन में से दो फ्लैट उनकी पत्नी और एक नौकरानी के नाम पर हैं। उन तीन फ्लैटों में मिले नकदी और आभूषण की कीमत करीब 12 लाख रुपये है। सीबीआई ने दावा किया कि सहगल नकदी के स्रोत के बारे में निश्चित जवाब नहीं दे सके, हालांकि उन्होंने दावा किया कि उन्हें बच्ची के जन्मदिन पर गहने मिले थे।

सीबीआई के मुताबिक सहगल के डोमकल घर से कई लाख की नकदी, आभूषण और बड़ी मात्रा में संपत्ति के दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं. यह देखा गया है कि सहगल ने ज्यादातर संपत्ति अपनी मां और पत्नी के नाम पर खरीदी थी।जांचकर्ताओं के मुताबिक, सहगल का ठिकाना पशु तस्करी के मुख्य आरोपी इनामुल हक की गिरफ्तारी के बाद सामने आया था। कॉल लिस्ट के मुताबिक वह इनामुल से सहगल के एक खास मोबाइल से बात करता था. उस फोन से सिर्फ सहगल ही बात करते थे, नहीं, कुछ और लोग इसका इस्तेमाल करते थे- हर चीज की जांच की जा रही है।

सीबीआई के एक अधिकारी ने कहा, ”कांस्टेबल अपने कार्यकाल की शुरुआत से ही तृणमूल कांग्रेस के बीरभूम जिलाध्यक्ष के अंगरक्षक रहे हैं. अनुब्रत की संपत्ति की भी गिनती की जा रही है.” सीबीआई के अलावा प्रवर्तन निदेशालय और आयकर विभाग भी जांच कर रहे हैं।

जांचकर्ताओं का दावा है कि ( Saigal Hossain ) सहगल के पिता एक राज्य पुलिस कांस्टेबल थे। सहगल को 2000 में उनकी मृत्यु के बाद नौकरी मिली। डोमकल में पड़ोसियों ने कहा कि सहगल की संपत्ति नौकरी मिलने के कुछ ही वर्षों में फल-फूल गई। डोमकल बाजार के पास पुश्तैनी  एक मंजिला मकान  चोटी पर चढ़कर दो मंजिला मकान बन गया। अचानक घर के सामने एक बड़ा सा गेट बन गया। अनुब्रत को अंगरक्षक के रूप में शामिल करने के बाद सहगल की पत्नी को एक प्राथमिक विद्यालय में नौकरी मिल गई।

डोमकल के कई निवासियों ने कहा, “नौकरी में शामिल होने के बाद, सहगल ने एक के बाद एक गुमनाम रूप से जमीन खरीदी। डोमकल में सीपीएम की एरिया कमेटी के सचिव मुस्तफिजुर रहमान ने कहा, “सहगल जब डोमकल शहर में जमीन की बिक्री के बारे में सुनेंगे तो लकड़बग्घे की तरह उछल पड़ेंगे।” अगर किसी टीएमसी नेता के अंगरक्षक ऐसी हालत में हैं, तो नेता भ्रष्टाचार के पहाड़ पर है।

( Saigal Hossain ) सहगल का असली घर डोमकल थाने के माझपारा गांव में है. निवासियों ने कहा कि सहगल के पिता के पास एक कांस्टेबल के रूप में नौकरी के अलावा आय का कोई अन्य स्रोत नहीं था। मुर्शिदाबाद के सांसद अबू ताहिर खान, जिला तृणमूल कांग्रेस के अध्यक्ष ने कहा, “भाजपा जानबूझकर सीबीआई और ईडी का इस्तेमाल हमारे तबर तबर नेता को अपमानित करने के लिए कर रही है।” मैं सीबीआई जांच पर टिप्पणी नहीं कर सकता।”वहीं इसे लेकर भाजपा के पूर्व सांसद अनुपम हाजरा ने सोशल मीडिया पर कटाक्ष किया कि यह तो अंबानी-अडाणी को भी पार कर जायेगा।अनुब्रत और सहगल के वकील अनिर्बान गुहाठाकुरता ने कहा, ‘आरोप सबूतों पर प्रमाणित होता हैं। हम कानूनी लड़ाई  लड़ेंगे।”

Read Also : Sehgal Hossain : 7 दिन की सीबीआई हिरासत में, जांच अधिकारी को शोकॉज

Leave a Reply