LatestWest Bengal

West Bengal के राज्यपाल बनाए गए सीवी आनंद बोस

केरल के आनंद पूर्व आईएएस

बंगाल मिरर, कोलकाता : पश्चिम बंगाल के नए राज्यपाल सीवी आनंद बोस बनाए गए हैं। इसकी घोषणा राष्ट्रपति भवन से की गई। एक बयान में कहा गया, “सीवी आनंद बोस को पश्चिम बंगाल का स्थायी राज्यपाल नियुक्त किया गया है। यह आदेश उनके पदभार ग्रहण करने के दिन से प्रभावी होगा।”

हालांकि नए राज्यपाल का नाम सुनकर लगता है कि वह बंगाली हैं, लेकिन वह बंगाल के निवासी नहीं हैं। पूर्व आईएएस अधिकारी और हाल ही में मेघालय सरकार के सलाहकार रहे आनंद का जन्म 2 जनवरी, 1951 को कोट्टायम, केरल में हुआ था। दक्षिण भारतीय तमिलनाडु या केरल में बंगाल में सुभाष चंद्र बोस के नाम पर बोस का नामकरण करने का रिवाज है। इसलिए कई लोग मानते हैं कि उनका उपनाम बोस है।

आनंद लंबे समय से प्रशासनिक राजनीति से जुड़े रहे हैं। हालांकि केंद्रीय राजनीति में उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मैन ऑफ आइडियाज’ के तौर पर जाना जाता है। हालांकि, मोदी के इस नामकरण का एक कारण है। आनंद के विचार का उपयोग केंद्र सरकार की विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं में किया गया है। खासकर मोदी ने उनसे देश में सबके लिए पक्का घर का आइडिया लिया।



आनंद ने केरल के मुख्यमंत्री के सचिव के रूप में काम किया। इसके अलावा उन्होंने केरल सरकार के विभिन्न विभागों के मुख्य सचिव के रूप में जिम्मेदारियां संभाली हैं। साथ ही 29 राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किए।

Leave a Reply