ASANSOL-BURNPURDURGAPUR

SAIL को पहली तिमाही में रिकार्ड 3850 करोड़ का शुद्ध लाभ, पढ़ें किस प्लांट ने कितना कमाया

बंगाल मिरर, एस सिंह :: स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) ने आज अपनी पहली तिमाही (अप्रैल-जून’21) के वित्तीय परिणाम जारी किए हैं, जो वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही में कंपनी के एक मजबूत प्रदर्शन को दर्शाते हैं। सेल ने वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही में 3850 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया

SAIL को रिकार्ड लाभ

वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही के दौरान सेल के प्रदर्शन के मुख्य बिन्दु इस प्रकार हैं –

Ø कच्चा इस्पात (क्रूड स्टील) उत्पादन: 37.70 लाख टन

Ø विक्रेय इस्पात (सेलेबल इस्पात) का विक्रय: 33.27 लाख टन

Ø प्रचालन (ऑपरेशन) से कारोबार: रुपया 20,642 करोड़

Ø पहली तिमाही के दौरान सकल उधारी में कमी: रुपया 5063 करोड़

कंपनी के मजबूत परफ़ार्मेंस पर टिप्पणी करते हुए सेल अध्यक्ष श्रीमती सोमा मण्डल ने कहा, “कंपनी वैल्यू चेन यानि बाज़ार में मौजूद वैल्यू-एडेड-उत्पादों की आपूर्ति के अवसरों को हासिल करने की दिशा में लगातार आगे बढ़ रही है। कोविड-19 की दूसरी लहर के प्रतिकूल प्रभाव के बावजूद, कंपनी द्वारा पहली तिमाही के दौरान हासिल किया गया मजबूत परफ़ार्मेंस लक्ष्य आधारित रणनीति और सेल कार्मिकों की प्रतिबद्धता का प्रमाण है।

हालांकि वित्त-वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही के दौरान स्टील उत्पादों की मांग उतनी तेज नहीं थी, जैसी वित्त-वर्ष 2020-21 की चौथी तिमाही के दौरान रही, लेकिन प्रचालन से जुड़े कई क्षेत्रों पर ध्यान केन्द्रित करने से इस मजबूत वित्तीय परिणाम को हासिल करने में मदद मिली। इस्पात की खपत सायकल और इस्पात क्षेत्र के फ्यूचर ट्रेंड से संकेत मिल रहा है कि मौजूदा साल के बाद के समय के दौरान बुनियादी ढांचे, विनिर्माण, पैकेजिंग, ऑटोमोटिव इत्यादि जैसे क्षेत्रों में जारी रहने वाली लगातार घरेलू खपत से इस्पात की मांग इसी तरह अच्छी रहने की उम्मीद है।

Leave a Reply