धर्म-अध्यात्म

आसनसोल में ” मनसा देवी माता ” की अष्टधातु की प्रतिमा के स्वागत और दर्शन के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी

बंगाल मिरर, आसनसोल : शिल्पांचल आसनसोल में ” मनसा देवी माता ” की अष्टधातु की प्रतिमा के स्वागत और दर्शन के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी।  अष्टधातु से बनी 35 किलोग्राम वजन की प्रतिमा जो पुरी के गोवर्धन मठ से चलकर पुरी के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती की जन्मभूमि मधुबनी जिला के हरिपुर 29 अप्रैल को पहुंचेगी का स्वागत आसनसोल में भक्तों एवं शिल्पांचल के जनगण के द्वारा किया गया। जुुबलीमोड़ से पचगछियाआनन्देश्वर महादेव मंदिर तक शोभायात्रा का आयोजन किया गया।
उल्लेखनीय है कि पुरी गोवर्धन मठ के शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती के जन्म स्थान मधुबनी के हरिपुर में मनसा माता का भव्य मंदिर बनाया गया है। जिसमें उड़िसा के पुरी के विश्वविख्यात कारीगरों ने मंदिर एवं माता की मुर्ती का निर्माण किया है। मई महीने के 24 तारीख को इस मंदिर में मनसा माता का प्राण प्रतिष्ठा में शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती स्वयं उपस्थित रहेंगे ।

आसनसोल चेम्बर आफ कामर्स के सचिव शम्भू नाथ झा ने बताया कि मनसा माता के दर्शन के लिए भक्तगण बेसब्री से इंतजार कर रहें थे। मनसा माता की शोभायात्रा पुरी से आरंभ होकर आसनसोल होते हुए जा रही है जो बहुत ही सौभाग्य की बात है। पंचगछिया स्थित आनन्देश्वर महादेव मंदिर में शाम को भजन कीर्तन का आयोजन है । रात्रि विश्राम के बाद शोभायात्रा देवघर भागलपुर बेगुसराय समस्तीपुर होते हुए 29 अप्रैल को मधुबनी पहुंचेगी ।
आसनसोल में शोभायात्रा का स्वागत एवं कार्यक्रम को सफल बनाने में गौरव मिश्रा , विवेकानंद ठाकुर , इंद्रजीत दे , विपुल मिश्रा , राहुल उपाध्याय ,शुशांत मिश्रा की सक्रिय भूमिका रही।आनन्देश्वर महादेव मंदिर समिति , आसनसोल मिथिला चेतना सांस्कृति समिति ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया

Leave a Reply