West Bengal

Mamata Banerjee on Rampurhat Violence : घटना में शामिल लोगों को छोड़ा नहीं जायेगा

बंगाल मिरर, कोलकाता : (Mamata Banerjee on Rampurhat Violence)  रामपुरहाट में जो हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण है। इसके पीछे जो भी हैं,  उसे छोड़ा नहीं जायेगा। बोगटुई गांव हत्याकांड पर पहली बार मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने खुलकर बात की . साथ ही उन्होंने विपक्षी राजनीतिक दलों पर हमला बोला। इस राज्य के बीजेपी नेताओं को ही नहीं, ममता का हमला बीजेपी शासित राज्यों पर भी हुआ.

file photo


गुरुवार को बोगटुई जा रही हैं ममता


मुख्यमंत्री ममता बनर्जी गुरुवार को रामपुरहाट के बोगटुई गांव का दौरा करेंगी. ममता बनर्जी ने बताया कि वह गुरुवार को जा रही हैं।   बोगटुई में आग लगाकर आठ लोगों मार डाला गया था।तृणमूल ने दावा किया कि बुगटुई घटना के सामने आने के बाद से इसके पीछे साजिश है। इस दिन ममता बनर्जी  इस दावे  मुहर लगाते हुए कहा  कि तृणमूल का हत्याओं से कोई लेना-देना नहीं है, उन्होंने कहा, “हम सरकार में हैं। क्या हम चाहते हैं कि कोई कहीं बमबारी करे! बदनाम करने की कोशिश की जा रही है। साथ ही उन्होंने कहा, ”हम सीपीएम और कांग्रेस की तरह षडयंत्रकारी पार्टी नहीं हैं.”

 भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि वह लोग यह नहीं कह पा रहे हैं कि बंगाल में लोग खा नहीं सकते, वे यह भी नहीं कह सकते, लड़कियां पढ़ नहीं पाती हैं,  लोगों को इलाज नहीं मिल रहा है, वे इस बारे में बात नहीं कर सकते हैं। वह लोग दंगा नहीं करा पा रहे हैं, इसलिए आग भड़का रहे हैं, आग लगाना बहुत आसान है। । लेकिन वे यह नहीं समझते कि अगर वे दूसरे के घर में आग जलाते हैं, तो इस आग में उनका अपना घर भी जल सकता हैं। मैंने बहुत सारी साजिश देखी हैं, ”उन्होंने कहा लगातार दो दिन से पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाये गये, गैस की कीमती बढ़ाई गई। कोई इस पर बात नहीं कर रहा है, लोगों का ध्यान भटकाने के लिए यह सब किया जा रहा है।


सरकार और प्रशासन सक्रिय
बोगतुई मामले को लेकर पहले ही कोर्ट में मामला दर्ज कराया जा चुका है. गांव के विपक्षी नेताओं ने सीबीआई जांच की मांग की है. इस संदर्भ में ममता ने बुधवार को कहा कि घटना के सामने आने के बाद से उनकी सरकार ने क्या कदम उठाए हैं. “मैंने घटना के बाद 50 बार फोन किया,” उन्होंने कहा। मैंने ओसी और एसडीपीओ को हटा दिया है। मैंने एक एसआइटी बनाई है। मैंने फिरहाद हकीम को भेजा। मैं भी आज जाती। लेकिन मैं कल जा रही हूं क्योंकि विपक्षी आज गये है।”
बीजेपी पर हमला
बोगतुई घटना को लेकर ममता ने भाजपा शासित राज्य पर भी उंगली उठाई। उन्होंने कहा, “विपक्षी समूहों को किसी अन्य राज्य में जाने की अनुमति नहीं है।” हम सभी को जाने दे रहे हैं, ”उन्होंने कहा.” भाजपा शासित राज्य में काफी हिंसा हो रही है. इसका मतलब यह नहीं है कि मैं उस उदाहरण के साथ रामपुरहाट की घटना का समर्थन कर रही हूं।”
राज्यपाल पर  निशाना 
बोगटुई कांड को लेकर राजभवन और नबन्ना के बीच फिर टकराव शुरू हो चुकी है। मंगलवार को मुख्यमंत्री राज्यपाल की टिप्पणी से नाखुश थी और उन्होंने जगदीप धनखड़ को एक पत्र भेजा। धनखड़ ने बुधवार को जवाबी पत्र दिया। ममता ने कटाक्ष करते हुए कहा, “मैंने लाट साहब हमेशा शिकायत करते हैं कि राज्य में कानून-व्यवस्था की स्थिति अच्छी नहीं है।” लेकिन  खुद सकुशल घूमते हैं।”

Leave a Reply