ASANSOL

Asansol में रेलवे स्कूलों को नोटिस से मचा हड़कंप

यूनियनों ने दी आन्दोलन की धमकी, टीएमसी भी करेगी

बंगाल मिरर, देव भट्टाचार्य, आसनसोल 🙁 Asansol News Today ) आसनसोल मंडल में रेलवे हाई स्कूलों का भविष्य अनिश्चित है क्योंकि रेलवे अस्पताल के निजीकरण को लेकर हंगामा अभी खत्म नहीं हुआ था कि अब  रेलवे स्कूलों आसनसोल के वरिष्ठ संभागीय निजी अधिकारी ने बुधवार को आसनसोल व अंडाल के दो उच्च विद्यालयों और एक उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक को पत्र लिखकर नोटिस बोर्ड पर टांगने को कहा. पत्र में स्पष्ट रूप से निर्देश दिया गया है कि वित्तीय वर्ष 2022-23 में अब उन स्कूलों में छात्रों का प्रवेश नहीं होगा

वहीं पत्र में कहा गया है कि रेलवे बोर्ड के निर्देश और पूर्व रेलवे के सर्वेक्षण का पालन करते हुए देखा जा रहा है कि इन स्कूलों में रेलकर्मियों के बहुत कम बच्चे पढ़ रहे हैं. इसी वजह से नोटिस में कहा गया है कि जो छात्र इन स्कूलों में पढ़ रहे हैं उनके अभिभावक अपने बच्चों को पास के किसी स्कूल में ले जा सकते हैं. उस स्थिति में आपको रेलवे के एक विशिष्ट प्रोफार्मा के अनुसार फॉर्म में आवेदन करना होगा। वे अपने बच्चों को किस स्कूल में ले जाना चाहते हैं? रेलवे अधिकारी उन स्कूलों को आवेदन भेजेंगे। हालांकि, उन्हें भर्ती किया जाएगा या नहीं यह उन स्कूलों पर निर्भर करेगा। बेशक, रेलवे इसके लिए कोई गारंटी या वादा नहीं करेगा। आसनसोल मंडल से यह पत्र मिलने के बाद छात्रों और शिक्षकों में हड़कंप मच गया. उन्होंने इसे स्कूल बंद करने की विनम्र सूचना के रूप में लिया है।

इसके विरोध में आसनसोल संभाग में कांग्रेस शाखा दो के महासचिव राम प्रसन्ना घोष ने कहा, “हमें आज पत्र मिला है और पहले डीआरएम और जीएम को पत्र देने का फैसला किया है।” अगर कुछ दिनों में इस अधिसूचना को वापस नहीं लिया गया तो हम व्यापक आंदोलन करेंगे। उन्होंने कहा, ‘अगर हम मान लें कि सिर्फ 20 फीसदी रेलकर्मी ही बच्चे हैं तो उनका भविष्य क्या होगा। साथ ही उन छात्रों का क्या होगा जो विदेश में पढ़ रहे हैं।
उधर, ईस्टर्न रेलवे मेन्स यूनियन के आसनसोल डिवीजन के नेता सुधीर रॉय ने कहा, ”हमने ईस्टर्न रेलवे के महासचिव अमित घोष को मामले की जानकारी दी है.” उन्होंने कहा कि इसके विरोध में महाप्रबंधक को पत्र भेजा जाएगा। अगर वे पीछे नहीं हटे तो हम एक बड़े आंदोलन पर उतरेंगे। शिक्षा एक मौलिक अधिकार है इसलिए हम स्कूल को बिल्कुल भी बंद नहीं होने देंगे।

Leave a Reply