ASANSOL

साइबर ठगी से बचाव के लिए आसनसोल चेंबर ऑफ कामर्स का जागरूकता अभियान

बंगाल मिरर, एस सिंह, आसनसोल : साइबर ठगी से बचाव के लिए आसनसोल चेंबर ऑफ कामर्स की ओर से साइबर जागरूकता के लिए हैंडबिल वितरण किया। इस बारे में जानकारी देते हुए आसनसोल चेंबर ऑफ कामर्स के सचिव शंभूनाथ झा ने कहा कि साइबर क्राइम होने पर जल्द से जल्द अपने बैंक के साथ-साथ साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन नंबर 9147889433 पर संपर्क करें।

उन्होंने कहा कि कभी भी अपना पासवर्ड किसी फ़ोन करने वाले अनजान को साझा न करें। किसी भी अनजान फोन कॉल करने वाले को कभी भी अपना ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) साझा न करें। कोई भी अज्ञात नंबर या अज्ञात कॉलर से कभी भी भेजे गए किसी भी लिंक को क्लिक या डाउनलोड न करें। पैसे प्राप्त करने के लिए कभी भी किसी क्यूआर कोड को स्कैन न करें। क्यूआर कोड पैसों के भुगतान के लिए है। कभी भी लॉटरी पुरस्कार जीत आदि जैसे किसी भी ऑफर का जवाब न दें।

बिजली बिल का बकाया, सिम कार्ड कनेक्शन का रुकना, एटीएम का कामकाज बंद होना आदि जैसी किसी भी कॉल का जवाब न दें और किसी भी लिंक पर क्लिक न करें या कोई ओटीपी साझा न करें, बिजली कार्यालय, बैंक कभी भी आपका ओटीपी नहीं पूछते हैं। उन्होंने कहा कि कभी भी कोई इस प्रकार की समस्या में फंसता है तो आसनसोल चेंबर ऑफ कामर्स के अध्यक्ष ओम प्रकाश बागरिया या सचिव शंभूनाथ झा से संपर्क कर सकते है।

Leave a Reply