ASANSOL

बड़ा सवाल : क्या Anubrata Mondal को हिरासत में लेने के लिए ईडी  करेगी आवेदन ?

बंगाल मिरर, एस सिंह : बीरभूम का ‘राजपाट’ को  छोड़कर पहले निजाम पैलेस  कलकत्ता में सीबीआई की  वहां से आसनसोल जेल । उसके बाद अब तृणमूल कांग्रेस के बीरभूम जिलाध्यक्ष अनुब्रत मंडल का नया ठिकाना कहां होगा? यह सवाल उठने का प्राथमिक कारण यह है कि गो तस्करी का पैसा कहां जमा किया गया है, इसका पता लगाने के लिए प्रवर्तन निदेशालय या ईडी को समग्र जांच की जिम्मेदारी सौंपी गई है। जांचकर्ताओं को एक बात का यकीन है कि सीबीआई अब तक गौ तस्करी मामले में जांच को आगे बढ़ाने में सफल रही है।  यानि सिर्फ बीरभूम जिले से ही गौ तस्करी में मोटी रकम जुटाई गई है. संबंधित सूत्रों के मुताबिक ईडी उस जांच का फायदा उठाकर कमर कस रही है।

14 दिनों की सीबीआई हिरासत के बाद बुधवार को अनुव्रत को जेल हिरासत में भेज दिया गया। ईडी निकट भविष्य में उनकी हिरासत की मांग कर सकता है। जांच एजेंसी के सूत्रों का दावा है कि अगर उनका आवेदन मंजूर हो जाता है तो वे अनुव्रत को हिरासत में लेकर दिल्ली के जा सकते हैं. क्योंकि कोयले की तस्करी की तरह गौ तस्करी के मामले भी ईडी ने दिल्ली ट्रांसफर किए हैं। इसी तरह वे अनुब्रत के पूर्व बॉडीगार्ड सहगल हुसैन को दिल्ली ले जाना चाहते हैं।

ईडी ने कुछ महीने पहले सीबीआई मामले में जमानत मिलने के बाद गौ तस्करी मामले के मुख्य आरोपी इनामुल हक को दिल्ली मुख्यालय तलब किया था। एनामुल को वहीं गिरफ्तार कर लिया गया। गाय तस्करी के एक मामले में इनामुल फिलहाल दिल्ली की तिहाड़ जेल में है। यदि अनुब्रत को दिल्ली ले जाने की अनुमति दी जाती है और ईडी की हिरासत समाप्त हो जाती है, तो उसे भी उस जेल में रखा जा सकता है।

ईडी के सूत्रों के मुताबिक अनुव्रत और सहगल ही नहीं गाय तस्करी के लाभांश का पैसा और भी कई प्रभावशाली लोगों तक पहुंचा। जांचकर्ताओं का दावा है कि पुलिस और प्रशासन की मिलीभगत से बीरभूम जिले में गाय की तस्करी के साथ-साथ पत्थर और बालू के भी अवैध तस्करी की गई है. सीबीआई की जांच में खुलासा हुआ है कि तस्करी को लेकर हुए विवाद में तृणमूल के उप प्रमुख भादु शेख की पिछले अप्रैल में बोगटुई में हत्या कर दी गई थी। मामले की जांच सीबीआई के साथ ईडी कर रही है।

जांचकर्ताओं का दावा है कि अनुव्रत और सहगल एक बड़ी साजिश में शामिल हैं। अनुव्रत, उनके करीबी विधायकों और व्यवसायियों के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति पाई गई है। सीबीआई को जांच से पता चला है कि अनुब्रत की बेटी सुकन्या और उनकी दिवंगत पत्नी ने विभिन्न कंपनियों के जरिए करोड़ों रुपये की संपत्ति खरीदी है।  ईडी के सूत्रों के मुताबिक पिछले कुछ महीनों में अनुब्रत के करीबी विभिन्न कारोबारियों से पूछताछ कर अनुब्रत और सहगल के करोड़ों रुपये के अवैध लेन-देन की जानकारी मिली है.

Leave a Reply