ASANSOL

Bank Strike आज और कल नहीं खुलेंगे बैंकों के ताले

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता: Bank Strike सरकारी बैंक के कर्मचारी 16 और 17 दिसंबर को हड़ताल पर रहेंगे. यह यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू-यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस) द्वारा हड़ताल बुलाई गई है । बैंकों के निजीकरण के विरोध में हड़ताल का आह्वान किया गया । प्रासंगिक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी, 2021 को पेश बजट में दोनों बैंकों के निजीकरण की घोषणा की। अब सरकार ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। संसद के शीतकालीन सत्र में बैंकिंग कानून (संशोधन) विधेयक 2021 लाने की तैयारी चल रही है. 16 व 17 दिसंबर को हड़ताल की घोषणायूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) ने हड़ताल की घोषणा की है । यह नौ सरकारी बैंक यूनियनों का एक संयुक्त मंच है। यूएफबीयू ने 16 और 17 दिसंबर को हड़ताल का आह्वान किया है।

 Bank Strike आज

अखिल भारतीय बैंक अधिकारी परिसंघ (AIBOC) ने सरकार के स्वामित्व वाले बैंकों के निजीकरण के खिलाफ एक बड़े आंदोलन की घोषणा की। निवेश पर सरकार की ओर से गठित सचिवों की मुख्य समिति ने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन ओवरसीज बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र और बैंक ऑफ इंडिया के निजीकरण की सिफारिश की थी।


Bank Strike मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, निजीकरण से पहले ये बैंक अपने कर्मचारियों के लिए आकर्षक स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) लेकर आ सकते हैं।
इससे पहले, सरकार ने आईडीबीआई बैंक का निजीकरण किया था
आईडीबीआई बैंक की शुरुआत 1980 में हुई थी। लेकिन तब इसे डेवलपमेंट फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन कहा जाता था। बाद में इसका नाम बदलकर आईडीबीआई बैंक कर दिया गया। इसके लिए संसद से अनुमति मांगी गई थी। देश में जितने सरकार के स्वामित्व वाले बैंक हैं, उनकी सभी गतिविधियों को संसदीय कानून द्वारा नियंत्रित किया जाता है। एक बार इस बैंक का निजीकरण हो जाने के बाद, संसद का नियंत्रण नहीं रह जाएगा।


Bank Strike सार्वजनिक क्षेत्र की बीमा कंपनी एलआईसी ने आईडीबीआई बैंक में 51 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है। अब निवेश का काम शुरू हो गया है। एलआईसी बोर्ड ने एक प्रस्ताव पारित कर कहा है कि वह बैंक में अपनी हिस्सेदारी कम करेगा। इसके लिए कुछ निवेश किया जाएगा और कुछ शेयरों की बिक्री भी की जाएगी। बिक्री मूल्य को प्रबंधन बोर्ड को हस्तांतरित करने का भी निर्णय लिया जाएगा।
इसके आधार पर एलआईसी आईडीबीआई बैंक में अपनी हिस्सेदारी कम करेगी। यह माना जाता है कि कंपनी बैंक के शेयर खरीदेगी, वे अपना फंड लाएंगे। बैंक के कारोबार को बढ़ाने के लिए नई तकनीक और प्रबंधन में सुधार होगा। तब आईडीबीआई बैंक सरकार और एलआईसी पर निर्भर हुए बिना निजी फंड से खुद को बेहतर कर पाएगा.


Asansol में Duare Sarkar को लेकर बैठक, सरकारी योजनाओं लाभ उठाने के लिए हो जायें तैयार
 

Asansol में फ्री कर दी जायेगी पार्किंग, कैसे चेयरपर्सन ने कहा, पढ़ें 

Leave a Reply