FEATUREDHealth

Vitamin D की कमी से अधिकांश से लोग परेशान, कैसे होगा निदान पढ़े

लगातार कार्यालय के अंदर काम करते रहने से नहीं मिल पाती है धूप

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता : विटामिन डी (Vitamin D) न केवल हड्डियों और मांसपेशियों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, बल्कि किसी भी संक्रमण को रोकने और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए भी अच्छा है। यह विटामिन हृदय रोग और फेफड़ों के संक्रमण के जोखिम को कम करता है। यह उच्च रक्तचाप और मधुमेह को रोकने में भी भूमिका निभाता है। शोधकर्ताओं की एक टीम का कहना है कि शरीर में विटामिन डी की कमी कोविड के तीव्र संक्रमण का कारण हो सकती है।

fashion woman summer girl
Photo by Kindel Media on Pexels.com


हालांकि, अधिकांश भारतीयों में इस विटामिन की कमी होती है। हमारे शरीर में इस विटामिन की कमी का मुख्य कारण यह है कि सूर्य की किरणें शरीर पर नहीं पड़ती हैं। क्योंकि सूरज की रोशनी विटामिन डी का मुख्य स्रोत है। हमारी दिनचर्या भी शरीर में विटामिन डी की कमी का एक कारण है। हम ज्यादातर दिन ऑफिस में बिताते हैं। और कार्यालय की चारदीवारी में घुसकर शरीर पर सूर्य लगाना अब संभव नहीं है। और ऑफिस से घर जाते समय शाम हो रही थी। इसलिए ऑफिस के कर्मचारियों के लिए विटामिन डी की कमी होना बहुत सामान्य बात है।लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है। कुछ आसान उपायों को अपनाकर शरीर में विटामिन डी की आपूर्ति को बनाए रखा जा सकता है।

Vitamin D कमी दूर करने के लिए कुछ सुझाव


1. ऑफिस जाने से पहले एक्सरसाइज कर सकते है। और अगर आप ऐसा कर सकते हैं, तो कई समस्याओं का समाधान किया जा सकता है। बाहर व्यायाम करें, घर पर नहीं। ऐसे में आप मॉर्निंग वॉक भी कर सकते हैं। शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी हो जाएगी।
2. कभी भी ऑफिस में  लगातार बैठ कर काम  न करें। कार्यक्षेत्र में समय-समय पर उठें। दोपहर के समय ऑफिस के बाहर कुछ देर टहलें। अकेले नहीं दोस्तों के साथ बाहर जाएं और लंच करें।
3. बहुत से लोग बाहर का खाना नहीं खाना चाहते हैं। ऐसे में ऑफिस में लंच के बाद धूप में बाहर जाएं। इससे कई समस्याओं का समाधान होगा।
4. अगर आप बस से ऑफिस जाते हैं तो ऑफिस के सामने न उतरें। थोड़ा पहले नीचे उतरें और बाकी रास्ता चलें। पैदल चलने से शरीर में विटामिन डी की कमी भी कम होगी। ऐसे में समय के साथ ऑफिस से बाहर निकलें।

5. विशेषज्ञों के अनुसार सुबह 6:00 से लेकर 9:00 बजे तक धूप शरीर को लगाएं इससे विटामिन डी की कमी काफी हद तक पूरी हो सकती है

Leave a Reply