JOBS ALERTLatestNational

Agniveer : थल सेना में भर्ती के लिए अधिसूचना जारी, राज्य के 4 जिलों में होगी रिक्रूटमेंट रैली

बंगाल मिरर, कोलकाता ः ( Agniveer Recruitment In West Bengal ) अग्निपथ ‘ योजना ( Agnipath Yojna ) के तहत चार जिलों अग्निनीरों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी हो चुकी है। राज्य के उत्तर 24 परगना , हुगली , बांकुड़ा और पुरुलिया के युवाओं के लिए होगी रैली। इन चार जिलों में योग्य युवाओं की थल सेना में भर्ती के लिए सेना ने मंगलवार को अधिसूचना जारी कर दी है। थल सेना की ओर से बताया गया कि उत्तर 24 परगना , हुगली बांकुड़ा और पुरुलिया में ‘ अग्निवीरों ‘ की नियुक्ति के लिए रिक्रूटमेंट रैली 18 सितंबर से 26 सितंबर तक चलेगी। यह रिक्रूटमेंट रैली उत्तर 24 परगना के बैरकपुर कैंट के आरसीटीसी ग्राउंड में आयोजित होगी

Agniveer
Sample Photo by Somchai Kongkamsri on Pexels.com

आवेदन करने के इच्छुक युवा ‘ www.joinindianarmy.nic.in ‘ के जरिये थल सेना में ‘ अग्निपथ ‘ योजना के तहत होने वाली भर्ती को लेकर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं । इस योजना के तहत आवेदन करने वाले युवाओं को सेना के उक्त वेबसाइट पर पंजीकरण कराना होगा । पंजीकरण कराने की तिथि 5 जुलाई से शुरू हो चुकी है । पंजीकरण करने की अंतिम तिथि 3 अगस्त है । त्रुटिरहित आवेदन करने वाले युवाओं का एडमिट कार्ड उनके रजिस्टर वाले ई – मेल पर 15 दिनों के अंतराल में भेजा जायेगा।

अग्निपथ योजना से तैयार होंगे भविष्य के सैनिक

अब ‘अग्निपथ योजना’ से भविष्य के सैनिक तैयार होंगे। जी हां, गृह मंत्रालय भी इस योजना को लेकर बड़ी घोषणा कर चुका है। गृह मंत्रालय ने इस योजना में 4 साल पूरा करने वाले अग्निवीरों को केंद्रीय पुलिस बल और असम राइफल्स में भर्ती में प्राथमिकता देने का निर्णय लिया है। इस संबंध में गृह मंत्रालय कार्यालय ने ट्वीट कर कहा है कि अग्निपथ योजना युवाओं के उज्जवल भविष्य के लिए पीएम मोदी का एक दूरदर्शी व स्वागत योग्य निर्णय है।

इसी संदर्भ में बीते दिन 15 जून को गृह मंत्रालय ने योजना में 4 साल पूरा करने वाले अग्निवीरों को CAPFS और असम राइफल्स में भर्ती में प्राथमिकता देने का निर्णय लिया। पीएम मोदी के मार्गदर्शन में गृह मंत्रालय के इस निर्णय से अग्निपथ योजना से प्रशिक्षित युवा आगे भी देश की सेवा और सुरक्षा में अपना योगदान दे पाएंगे। इस निर्णय पर विस्तृत योजना बनाने का काम शुरू हो गया है।

केंद्र सरकार के मंत्रियों और भाजपा के नेताओं ने सेना के तीनों अंगों थल सेना, वायुसेना, नौसेना में सैनिकों की भर्ती के लिए भारत सरकार द्वारा की गई नई पहल अग्निपथ योजना की सराहना करते हुए इसे दूरदर्शी, ऐतिहासिक और क्रांतिकारी फैसला बताया है।

कितना होगा वेतन ?

अग्निपथ योजना भविष्य के सैनिकों के लिए कई तरह के मौके उपलब्ध कराएगी। अग्निवीरों की नौकरी 4 साल की रहेगी जिसमें उनका वेतन 30,000 से 40,000 के बीच में रहेगा। वहीं बीमा चार साल के बाद भी होगा जो 48 लाख रुपए का होगा।

किस तरह से होगी भर्ती ?

अग्निपथ योजना के तहत भर्ती में जो तमाम कदम उठाए जाएंगे उनमें भर्ती मौजूदा और फिजिकल नियमों के तहत होगी। साथ ही साथ सर्विस की जरूरतों के आधार पर महिलाओं को भी मौका मिलेगा। आगे जैसे-जैसे जरूरत होगी यह उस ही आधार पर तय होगा।

क्या योग्यता जरूरी ?

अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीर बनने के लिए साढ़े सत्रह साल से 21 साल के तक युवा आवेदन कर सकेंगे। साथ ही 10वीं या 12वीं पास तक की योग्यता अनिवार्य होगी। साथ ही अग्निवीर तीनों सेनाओं के स्थाई सैनिकों की तरह अवॉर्ड, मेडल और इंश्योरेंस कवर पाएंगे।

अग्निवीरों ( Agniveer) के लिए आकर्षक वित्तीय पैकेज भी तैयार

अग्निपथ योजना के तहत युवाओं को राष्ट्र में योगदान करने का अनूठा अवसर प्राप्त होगा। केवल इतना ही नहीं इससे सशस्त्र बलों का प्रोफाइल युवा और ऊर्जावान बनेगा। अग्निवीरों के लिए आकर्षक वित्तीय पैकेज भी तैयार किया गया है। इन चार साल के भीतर उन्हें वो तमाम वित्तीय सुरक्षा भी मुहैया कराई जाएगी, जैसे सर्वोत्तम संस्थानों में प्रशिक्षण और उनके कौशल और योग्यता को बढ़ाने का मौका उन्हें दिया जाएगा।

कैसी होगी 4 साल की ट्रेनिंग ?

अग्निवीर बनने के लिए पूरी 4 साल की ट्रेनिंग में अनुशासित और स्किल्ड युवाओं का एक टैलेंट पूल तैयार होगा। 4 साल बाद केंद्र सरकार की अन्य भर्तियों में इन युवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी।

Agniveer समाज के लिए होंगे रोल मॉडल

अग्निवीर युवा समाज के लिए रोल मॉडल होंगे। तीनों सेनाओं में भर्ती के लिए सरकार की अग्निपथ योजना पर सह सेनाध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल बी. इस राजू ने कहा अग्निपथ योजना से देश के तमाम राज्यों के युवाओं को लाभ होगा। भारतीय सेना सभी वर्गों या समुदाय के लड़ाकों के एक साथ रहने, एक साथ खाने और एक साथ लड़ने वाले सैनिकों का समूह है। राष्ट्रीय राइफल्स, गार्ड्स ब्रिगेड, पैरा-स्पेशल फोर्स बटालियन और ऐसी कई अन्य इकाइयां एक साथ अच्छी तरह से काम करने के व्यावहारिक उदाहरण हैं। उन्होंने यह भी कहा कि 11.7 लाख रुपए के ‘सेवा निधि’ एक्जिट पैकेज के साथ अनुशासित और अच्छी तरह से कुशल अग्निवीर, कई सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की नौकरियों के लिए पात्र उम्मीदवार होंगे।

कुशल अग्निवीरों ( Agniveer) के लिए इन राज्यों ने खोले द्वार, 4 साल बाद यहां मिलेगी नौकरी में वरीयता

केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई ‘अग्निपथ’ योजना के तहत ‘अग्निवीर’ बनने वाले युवाओं को सरकारी नौकरियों व अन्य कार्यों में वरीयता दी जाएगी। सरकार द्वारा शुरू की गई इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत देश की तीनों सेनाओं में 17.5 साल के नौजवानों को भर्ती का सुनहरा अवसर मिलेगा।

अग्निवीरों ( Agniveer) को जहां प्रारंभिक 6 महीने ट्रेनिंग दी जाएगी, वहीं उन्हें 3.5 साल अपनी सेवाएं देने का अवसर मिलेगा। इस योजना के तहत भर्ती हुए कुल अग्निवीरों में से 25 फीसदी को स्थाई तौर पर जल, थल और वायु सेना में नौकरी दी जाएगी जबकि 75 फीसदी लोगों को सेवानिवृत्त कर दिया जाएगा।

बीते दिन रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाओं के प्रमुख की मौजूदगी में इस योजना के ऐलान के बाद से ही अग्निपथ योजना के बारे में देशभर में चर्चाएं जारी हैं और केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और राज्य सरकारों के द्वारा 75 फीसदी सेवानिवृत्त अग्निवीरों को विशेष तवज्जो देने की बात की जा रही है। आइए अब जानते हैं किन मंत्रालयों और राज्य सरकारों ने अग्निवीरों को खास तवज्जो देने की बात कही है…

दूरसंचार विभाग

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले इस विभाग के द्वारा सभी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ संचार भवन में मीटिंग आयोजित की गई, जहां विभाग के द्वारा टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स को यह कहा गया कि इस बात पर विशेष जोर दिया जाना चाहिए कि कैसे प्रशिक्षित, अनुशासित और आत्मविश्वास से भरे युवाओं को अपने विभागों में नौकरियां दी जा सकती है। जाहिर तौर पर यह उम्मीद की जा सकती है कि जो लोग अपनी मातृभूमि की सेवा कर बाहर निकलेंगे, उन्हें देश की टेलीकॉम सर्विस कंपनियों के द्वारा विभिन्न पदों पर रखा जाएगा।

केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल और असम राइफल्स

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के आधिकारिक टि्वटर हैंडल से यह जानकारी दी गई कि केंद्रीय सशस्त्र बलों के सभी पांच विभागों में अग्निवीरों को वरीयता दी जाएगी। ट्वीट में लिखा गया है कि ‘अग्निपथ योजना’ युवाओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए पीएम नरेंद्र मोदी जी का एक दूरदर्शी व स्वागत योग्य निर्णय है। इसी संदर्भ में बीते दिन बुधवार को गृह मंत्रालय ने इस योजना में 4 साल पूरा करने वाले अग्निवीरों को CAPFs और असम राइफल्स में भर्ती में प्राथमिकता देने का निर्णय लिया है। गौरतलब हो कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में सीमा सुरक्षा बल (BSF) केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP)सशस्त्र सीमा बल (SSB) शामिल है।

हरियाणा में नौकरी एवं अन्य कार्यों में मिलेगी वरीयता

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने स्नान करते हुए कहा कि इस सेवा को पूरा करने वाले युवाओं को हरियाणा सरकार नौकरी एवं अन्य कार्यों में वरीयता देगी। उन्होंने कहा कि अग्निपथ योजना प्रधानमंत्री की सोच के अनुरूप नए भारत के निर्माण व युवाओं के सशक्तिकरण में मील का पत्थर साबित होगी। ‘अग्निपथ’ योजना से तीनों सेनाओं की मानव संसाधन नीति में एक नए युग की शुरुआत हुई है। यह केंद्र सरकार द्वारा किया गया एक प्रमुख रक्षा नीति सुधार है। सीएम ने यह भी कहा कि ‘अग्निपथ योजना’ देश की सुरक्षा को मजबूत एवं हमारे युवाओं को सैन्य सेवा का अवसर प्रदान करेगी। ‘अग्निपथ योजना’ भारतीय सैन्य इतिहास में एक स्वर्णिम अध्याय का सृजन करेगी।

उत्तर प्रदेश पुलिस में मिलेगी प्राथमिकता

वहीं यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अग्निवीरों को तवज्जो देने का जिक्र करते हुए कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री जी के मंशानुरूप ‘अग्निपथ योजना’ युवाओं को राष्ट्र व समाज की सेवा हेतु तैयार करेगी, उन्हें गौरवपूर्ण भविष्य का अवसर प्रदान करेगी। यूपी सरकार आश्वस्त करती है कि ‘अग्निवीरों’ को सेवा के उपरांत पुलिस व पुलिस के सहयोगी बलों में समायोजित करने में प्राथमिकता दी जाएगी।

उत्तराखंड सरकार भी देगी प्राथमिकता

इधर, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने युवाओं के जोश को ध्यान में रखते हुए ऐलान किया कि उनकी सरकार 4 साल की सेवा के बाद मुक्त किए गए अग्निवीरों ( Agniveer) को उत्तराखंड पुलिस, आपदा प्रबंधन और राज्य के चार धाम प्रबंधन में शामिल किया जाएगा।जाहिर है केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया यह अभियान क्रांतिकारी है और उम्मीद की जानी चाहिए कि आने वाले कुछ दिनों में केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और बाकी राज्य सरकारों के द्वारा अग्नि वीरों को अपने विभागों में समायोजित करने की घोषणा की जाएगी ताकि 4 साल मातृभूमि की सेवा करने के बाद अग्निवीरों को नियोजन के पर्याप्त अवसर उपलब्ध हो।

5 thoughts on “Agniveer : थल सेना में भर्ती के लिए अधिसूचना जारी, राज्य के 4 जिलों में होगी रिक्रूटमेंट रैली

  • Mamta Rathaur

    girls ye form bher sakti hai

    Reply

Leave a Reply