West Bengal

Partha Chatterjee पर गाज गिरी

पार्थ के सभी विभाग सीएम ने रखा अपने पास

बंगाल मिरर, कोलकाता : जैसी कि उम्मीद थी, गुरुवार की शाम को  एसएससी  भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार पार्थ चटर्जी पर गाज गिरी । राज्य कैबिनेट की बैठक के बाद एक अधिसूचना के साथ उन्हें मंत्रालय से हटा दिया गया । अब  शाम की अनुशासन समिति की बैठक में पार्थ के पार्टी महासचिव का पद भी जाने की पूरा आशंका है. साथ ही उन्हें पार्टी के मुखपत्र के संपादक का पद भी गंवाना पड़ सकता है।

पार्थ के तहत आने वाले तीनों विभाग फिलहाल मुख्यमंत्री के हाथ में रहेंगे। ऐसे में नवान्ना ने राजभवन की मंजूरी के मुताबिक अधिसूचना जारी की है. यानि मुख्यमंत्री ममता ने राज्यपाल से कहा कि पार्थ को अब मंत्रालय में नहीं रखा जा रहा है. वह अपने अधीन कार्यालयों की देखभाल करेगी। इसके बाद राज्यपाल ने हरी झंडी दे दी।

गुरुवार दोपहर राज्य कैबिनेट की बैठक पर पूरा राज्य नजर रख रहा था. क्या ममता एसएससी भ्रष्टाचार मामले में ईडी की हिरासत में बंद पार्थ को कैबिनेट से हटाने की बात करेंगी? लेकिन ममता ने उस बैठक में पार्थ के बारे में कुछ नहीं कहा. कैबिनेट की बैठक महज 15 मिनट में खत्म हो गई। नवान्ना सूत्रों के मुताबिक गुरुवार सुबह ही राजभवन को मामले की जानकारी दी गई. इस तरह चीजें आगे बढ़ीं।

अब देखना यह है कि पार्थ को पार्टी सस्पेंड करती है या नहीं  क्या उन्हें पार्टी से निकाल दिया जायेगा। हालांकि पर्थ के महासचिव पद को लेकर तृणमूल में कोई खास संदेह नहीं है। गौरतलब है रि यदि किसी मंत्री को कैबिनेट (राज्य या केंद्र) से बर्खास्त किया जाना है, तो संबंधित पार्टी को पहले यह निर्णय लेना होगा। पार्टी अंतिम निर्णय लेती है और इसे मुख्यमंत्री (केंद्र सरकार के मामले में प्रधान मंत्री) को सूचित करती है। तब मुख्यमंत्री ने कैबिनेट बैठक में साथी मंत्रियों को इसकी जानकारी दी. उसके बाद संबंधित मंत्री को बर्खास्त करने के लिए राज्य के मामले में राज्यपाल और केंद्र सरकार के मामले में राष्ट्रपति को औपचारिक पत्र भेजें। हालांकि पार्थ के मामले में पार्टी की ओर से आधिकारिक सिफारिश से पहले मुख्यमंत्री ममता ने फैसला और सिफारिश राजभवन को भेज दी थी.

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पिछले शुक्रवार (22 जुलाई) सुबह पार्थ के घर पर छापा मारा। ईडी ने उसी दिन विभिन्न जिलों में 14 अन्य स्थानों पर छापेमारी की. कभी-कभी खोज और पूछताछ कुछ घंटों तक चलती रही, कभी-कभी लंबी भी। अर्पिता मुखर्जी के फ्लैट के  से करोड़ों रुपये बरामद होने के बाद शाम को अचानक हंगामा हो गया। ईडी ने उस तस्वीर को ट्वीट किया। अगले दिन एक सूत्र के आधार पर पार्थ और अर्पिता को गिरफ्तार कर लिया गया। छह दिन बाद पार्थ को मंत्रालय से हटा दिया गया।

पार्थ की गिरफ्तारी के दिन तृणमूल ने प्रेस कांफ्रेंस की और कहा कि अगर वह अदालत में दोषी पाया जाता है तो पार्टी उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगी। दो दिन बाद खुद ममता ने बंग सम्ामन समारोह में अपने भाषण में लगभग यही बात कही। ममता और पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने तब समझाया कि पार्थ को पार्टी पद या मंत्रालय से ‘अभी के लिए’ नहीं हटाया जा रहा है।

हालांकि, विपक्ष पार्थ को कैबिनेट से हटाने की मांग करने लगा। उन्होंने मुख्यमंत्री के इस्तीफे की भी मांग की। तृणमूल के भीतर भी पार्थ के खिलाफ कार्रवाई की मांग की जा रही थी. लेकिन गुरुवार तक किसी ने भी इस मामले पर सार्वजनिक रूप से अपनी राय जाहिर नहीं की है. संयोग से, बुधवार को एक और बेहद नाटकीय ईडी की छापेमारी हुई।  अर्पिता के बेलघरिया फ्लैट पर छापेमारी कर 27 करोड़ 90 लाख रुपये बरामद किए गए। 4 करोड़ से ज्यादा सोने के साथ। कई संपत्ति विलेख और दस्तावेज।

One thought on “Partha Chatterjee पर गाज गिरी

  • Gopal Lal Barnwal

    30 sal se tmc party me hu. As a booth worker.
    Pura jiwan bit Gaya, lekin mila kuch nahi.
    Beta graduate ho Kar bekar h.
    1 beta Mountaineer h, Lekin govt se koi help nahi .

    Reply

Leave a Reply