ASANSOLDURGAPURRANIGANJ-JAMURIA

Asansol – Durgapur में होगा 22 हजार करोड़ का निवेश

बंगाल मिरर, आसनसोल : Asansol – Durgapur में होगा 22 हजार करोड़ का निवेश । आसनसोल रानीगंज कोयला अंचल और दुर्गापुर औद्योगिक अंचल में कोल बैड मिथेन या फिर शेल गैस की अपार संभावनाओं को देखते हुए ग्रेट ईस्टर्न एनर्जी कॉरपोरेशन द्वारा ₹15000 करोड़ का निवेश किया जाएगा। पश्चिम बंगाल राज्य सरकार के साथ जीसीएल का अनुबंध भी हो चुका है।

जल्द ही रानीगंज के कोयला खदानों से सेल गैस निकालने की कार्य शुरू किया जाएगा रानीगंज के दक्षिण ब्लॉक में निवेश होगा वहां शेल गैस भंडार शेल गैस भंडार अधिक जाने की अधिक संभावना है जीएसीएल प्रबंधन का दावा है कि दक्षिण ब्लॉक में कभी 6603 अरब घनफुट तक इलाके में गैस का भंडार है जल्दी भूवैज्ञानिक और अन्य तकनीक के देखरेख में यह गैस निकालने के लिए खुदाई का कार्य शुरू किया जाएगा अगर खुदाई के बाद गैस का भंडार और अधिक मिला तो यह निवेश और ज्यादा बढ़ सकता है लेकिन फिलहाल $2000000000 ₹15000 करोड़ का निवेश तय है।

रानीगंज की तरह दुर्गापुर में भी एस्सार द्वारा गैस निकालने के लिए सरकार के साथ समझौता किया गया है यहां ₹7000 करोड़ का निवेश किया जा रहा है । बताया जा रहा है कि इन परियोजनाओं से जिले में 6000 लोगों को सीधी नौकरी मिलेगी इनमें 5000 कंपनी के माध्यम सेऔर 1000 आउटसोर्सिंग होंगे इसके साथ ही अप्रत्यक्ष रूप से भी इसका लाभ शिल्पांचल को मिलेगा।

Leave a Reply