West Bengal

Eastern Railway महाप्रबंधक बने अमर प्रकाश द्विवेदी

बंगाल मिरर, कोलकाता, 1 मई, 2023:1987 बैच के भारतीय रेलवे सेवा इंजीनियर्स, IRSE से श्री अमर प्रकाश द्विवेदी ने 1.0.1.2019 से पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक के रूप में पदभार ग्रहण किया है। आज (01/05/2023)। इससे पूर्व श्री द्विवेदी ईस्ट कोस्ट रेलवे के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण) थे।



श्री द्विवेदी ने 1987 में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली से सिविल इंजीनियरिंग में बी.टेक पास करने के बाद, पूर्वी रेलवे में अपना करियर शुरू किया और दक्षिण पूर्व रेलवे और कोलकाता मेट्रो रेलवे में मुख्य अभियंता (निर्माण) जैसे विभिन्न पदों पर काम किया। उन्होंने रेलवे बोर्ड में कार्यकारी निदेशक/सार्वजनिक क्षेत्र इकाइयों (पीएसयू) के रूप में भी काम किया है। उन्होंने फ्रांस से हाई स्पीड ट्रांसपोर्ट की ट्रेनिंग भी ली है।

ईस्ट कोस्ट रेलवे में मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण) के रूप में काम करते हुए, श्री द्विवेदी ने नई लाइन शुरू करने और दोहरीकरण कार्य के संबंध में एक रिकॉर्ड तोड़ उपलब्धि हासिल की है, जो कि ईस्ट कोस्ट रेलवे की पिछली उच्चतम उपलब्धि से दोगुनी से भी अधिक है।



कार्यकारी निदेशक/पीएसयू/रेलवे बोर्ड के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान, श्री द्विवेदी इन सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों के लिए एक नया विकास पथ स्थापित करने के लिए आईआरसीटीसी, इरकॉन, राइट्स और आरवीएनएल जैसे रेलवे पीएसयू के आईपीओ में अग्रणी हैं। श्री द्विवेदी अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए माननीय रेल मंत्री स्तर पर पुरस्कार के प्राप्तकर्ता भी हैं। श्री अमर प्रकाश द्विवेदी, महाप्रबंधक/पूर्व रेलवे भी खेल और सांस्कृतिक गतिविधियों में अत्यधिक रुचि रखते हैं।

Leave a Reply