BusinessWest Bengal

West bengal में Property खरीदनेवालों को ममता सरकार का राहत बरकरार

बंगाल मिरर, आसनसोल, : (West bengal में Property )कोरोना संकट के कारण विभिन्न व्यापार एवं उद्योग Real Estate बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। राज्य सरकार द्वारा बजट में स्टांप ड्यूटी (Stamp Duty ) में दो प्रतिशत तथा सर्किल रेट ( Circle Rate ) में 10 प्रतिशत की कटौती को ,राज्य सरकार ने जमीन और फ्लैट खरीद-बिक्री करने वालों को बड़ी राहत देते हुए बढ़ाकर इसे 31दिसंबर 2022 तक जारी रखने का निर्देश जारी कर दिया गया है।


 मुख्यमंत्री ममता बनर्जी Mamata Banerjee निर्देश के अनुसार छूट की शुरूआत 2021 में की गई थी। अब इसे बढ़ाकर दिसंबर 2022 तक कर दिया गया है इससे नया घर या संपत्ति खरीदने को दो तरफा राहत मिलेगी। एक ओर जहां रजिस्ट्री शुल्क में सीधे छूट मिल रही है। वहीं सर्किल रेट में छूट जारी रहने से शुल्क भी कम लगेगा।

Real Estate को राहत क्रेडाई के सचिव विनोद गुप्ता और सचिन राय ने कहा कि  सरकार ने बड़ी राहत दी। इससे न सिर्फ बिल्डरों को सुविधा होगी, बल्कि घर खरीदने वाले लोगों को काफी लाभ मिलेगा। सरकार के फैसले के बाद पंचायत इलाके में स्टांप ड्यूटी घटकर 3 तथा शहरी क्षेत्र में 4 फीसदी हो गई है। वहीं सर्किल रेट यानि की वैल्यूएशन में भी 10 प्रतिशत की राहत दी गई है। इससे घर खरीदने वालों को अतिरिक्त राहत मिलेगी। विशेष कर मध्यम वर्ग के लोगों को काफी सुविधा होगी। बिनोद गुप्ता ने कहा कि इसमें क्रेडाई की बड़ी भूमिका रही। हम सभी इसके लिए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्य सरकार के प्रति आभारी हैं। इससे निश्चित तौर पर रियल इस्टेट कारोबार में बूम आयेगा।

West bengal में Property खरीदनेवालों को राहत पर मनीष राय ने कहा कि सरकार ने बड़ी राहत दी है। इससे सरकार के राजस्व में भी वृद्धि होगी। सरकार इसे हमेशा के लिए लागू कर दे तो यह और अच्छा होगा। रियल इस्टेट उद्योग के साथ ही घर खरीदने वालों को भी सुविधा होगी। युवा बिल्डर शंकर चटर्जी रिजू ने कहा कि सरकार ने वर्तमान परिस्थिति में बहुत की अच्छा फैसला लिया है। इससे न सिर्फ मंदी के दौर से गुजर रहे रियल इस्टेट उद्योग में जान आयेगी, बल्कि घर खरीदने वालों को भी बड़ी राहत मिलेगी।

युवा बिल्डर आशीष पटेल ने कहा कि इस बड़ी राहत के लिए वह लोग सरकार और मुख्यमंत्री के प्रति आभार व्यक्त करते हैं। यह उद्योग के लिए बड़ी राहत है। बिल्डर विकास अग्रवाल, रानीगंज के चैंबर के पूर्व अध्यक्ष संदीप भालोटिया, एसबीएफसीआई के महासचिव जगदीश बागड़ी ने भी Real Estate को राहत फैसले का स्वागत किया।

Leave a Reply