PoliticsWest Bengal

BJP का नबान्न अभियान  संतरागाक्षी बना रणक्षेत्र, पथराव, आंसू गैस, पानी की बौछार

बंगाल मिरर, कोलकाता : भाजपा के नबान्न अभियान के दौरान संतरागाछी में रणक्षेत्र की स्थिति बन गई। भाजपा के नवाना अभियान के दौरान पुलिस और भाजपा समर्थकों में टकराव से तनाव फैल गया।  भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं ने पुलिस द्वारा बनाये गये बांस के बैरिकेड्स को तोड़ा। इसके बाद  पुलिस पर ईंट-पत्थर चलने लगा। पुलिस ने बदले में पानी की बौछार की। फिर पथराव होने लगा। पुलिस इस स्थिति पर काबू पाने के लिए संघर्ष कर रही है।  धमाकों की आवाज सुनाई देती है। इसके बाद पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे। जुलूस तितर-बितर हो गया।

इसके बाद भी जुलूस में अफरातफरी का माहौल रहा। पुलिस कियोस्क में तोड़फोड़ की शिकायतें प्राप्त हुई हैं। इसके बाद नवान्नमुखी जुलूस संतरागाछी में भाजपा समर्थकों और पुलिस के बीच रणक्षेत्र का रूप ले चुकी थी। भाजपा कार्यकर्ता बांस लेकर भागते नजर आ रहे हैं। वहीं दूसरी ओर पुलिस उन्हें रोकने के लिए बेताब है। समय-समय पर झड़पें हो रही थी संतरागाछी रेलवे स्टेशन से एक बार फिर ईंटों की बारिश। पुलिस ने उन्हें रोका। कुछ देर बाद तनाव फैल गया। भाजपा-कार्यकर्ता समर्थकों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने बार-बार आंसू गैस के गोले दागे। पुलिस पर ईंटें फेंकने के बाद बोतलें फेंकी जाने लगीं। बमों की आवाज भी सुनाई देती है। वहीं हावड़ा मैदान में भी यही हाल देखने को मिल रहा है.

इसके पहले नबान्न अभियान के दौरान पुलिस ने विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी को रोका। दूसरे हुगली पुल के सामने पुलिस बैरिकेड्स द्वारा अवरुद्ध किए जाने के बाद उसकी पुलिस से बहस हो गई। उन्होंने शिकायत की कि महिला अधिकारियों ने उन्हें घेर लिया। लंबी बहस के बाद नंदीग्राम के विधायक ने बैरिकेडिंग पर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया। उन्होंने कहा कि ‘ममता डर गई, लोग समझ गए’, ‘ममता बनर्जी हाय-हाय’ जैसे नारे लगाए। लॉकेट चटर्जी भी उनके साथ थी।  पुलिस ने पीटीएस के सामने से शुवेंदु, सांसद लॉकेट चट्टोपाध्याय, भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष राहुल सिन्हा को गिरफ्तार कर जेल वैन में ले गई। जिससे संतरागाछी के रास्ते नबन्ना जाने की उनकी योजना विफल रही। बाद में सांसद सौमित्र खां ने वहां से जुलूस का नेतृत्व किया।

शुवेंदु अधिकारी मंगलवार को पार्टी के नवान्न अभियान में शामिल होने के लिए सुबह बेहाला के घर से निकले थे. वह जेमल लॉन्ग सारणी, तरताला होते हुए दूसरे हुगली पुल की ओर गये।  लेकिन पुलिस ने शुवेंदु, लॉकेट, राहुल को पीटीएस के पास रोक लिया। शुवेंदु ने आरोप लगाया कि महिला अधिकारियों द्वारा उन्हें रोका जा रहा है। वह कहते रहे, “मेरे शरीर को मत छुओ। तुम औरत हो और मैं पुरुष।”वहीं दूसरी ओर पुलिस का कहना है कि पुलिस बल में पुरुष-महिला विभाजन नहीं है. लेकिन शुवेंदु कहता रहा, ” मुझ पर हाथ क्यों डाल रहे है?” यह तर्क कुछ देर तक चलता रहा। शुवेंदु ने कहा कि सांसद लॉकेट चट्टोपाध्याय को कार से पहुंचाया जाए। उसके बाद भी उसे वहां से आगे नहीं बढ़ने दिया गया। कुछ समय बाद, शुवेंदु ने चेतावनी दी कि वह उच्च न्यायालय में मामला दायर करेंगे। इसके बाद लॉकेट और राहुल थे। शुवेंदु ने खुद कहा, “मुझे गिरफ्तार करो।” उसके बाद पुलिस तीन लोगों को गिरफ्तार कर जेल वैन में ले गई।

Leave a Reply