ASANSOL

Solar Eclipse In 2022 : सूर्यग्रहण कब लगेगा, और कहाँ,जाने

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता : Solar Eclipse In 2022 : सूर्यग्रहण कब लगेगा, और कहाँ,जाने। भारतीय ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य ग्रहण की घटना काफी महत्वपूर्ण मानी जाती हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार, 30 अप्रैल 2022 को सूर्य ग्रहण वृषभ राशि में लगने वाला हैं। वर्ष का यह पहला सूर्य ग्रहण आंशिक रूप से लगेगा। इसके साथ वर्ष का दूसरा सूर्य ग्रहण 25 अक्टूबर 2022 को लगेगा। जानकारों की मानें तो वर्ष का पहला सूर्यग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा।

phases of the moon
Photo by Alex Andrews on Pexels.com

ज्योतिष शास्त्र में चंद्र ग्रहण व सूर्य ग्रहण दोनों ही घटना को अशुभ माना जाता है। इस दौरान मांगलिक कार्यों की मनाही होती है। मंदिर के कपाट भी बंद कर दिए जाते हैं।

क्या होता है सूर्य ग्रहण-

जब सूर्य को चंद्रमा पूरी तरह से ढक लेता है तो इस दौरान सूर्य की किरणें धरती तक नहीं पहुंचती हैं। इस घटना को ही सूर्य ग्रहण कहते हैं।

Solar Eclipse In 2022 कहां दिखेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण-

साल का पहला सूर्य ग्रहण दक्षिण और वेस्ट साउथ अमेरिका, प्रशांत महासागर, अटलांटिका और अंटार्कटिका महासागर जैसे क्षेत्र में दिखाई देगा। भारत में आंशिक सूर्य ग्रहण होने के कारण इसका भारत में विशेष प्रभाव नहीं होगा। देश में सूतक काल भी मान्य नहीं होगा।

सूर्य ग्रहण का समय-
भारतीय समयानुसार, सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल 2022, शनिवार को रात 12 बजकर 15 मिनट से प्रारंभ होकर सुबह 04 बजकर 07 मिनट पर समाप्त होगा।

Leave a Reply