ASANSOL

Kolkata Tour : घर बैठे बुक करें टिकट, करें 21 जगहों की सैर

पर्यटन मंत्री बाबुल सुप्रियो ने की घोषणा, 15 से होगी शुरूआत

बंगाल मिरर, सौरदीप्त सेनगुप्ता : ( Kolkata Tour ) : घर बैठे बुक करें टिकट, करें 21 जगहों की सैर कोलकाता घूमनेवालों के लिए बड़ी खबर, टिकट के लिए लाइन में लगने के झंझट से मुक्त होकर अगर आप सर्दियों में कोलकाता में घूमने जाते हैं तो अब आप सिर्फ एक टिकट से शहर के इको पार्क, निको पार्क, साइंस सिटी, विक्टोरिया समेत शहर के 21 दर्शनीय स्थलों की सैर कर सकते हैं। जिसे घर बैठे ऑनलाइन बुक किया जा सकता है। राज्य के पर्यटन मंत्री बाबुल सुप्रिया ने बुधवार दोपहर यह खबर दी। मंत्री ने कहा, अभी के फिलहाल इस टिकट से 21 दर्शनीय स्थलों की यात्रा का अवसर मिलता है, लेकिन बाद में सूची और लंबी हो जाएगी। यात्रियों को कुछ ‘प्रवेश शुल्क’ पर विशेष छूट भी मिलेगी।

टिकट वास्तव में एक क्यूआर कोड आधारित पास है। सिटी पास इसका नाम है। जो ऑनलाइन सेव करने के बाद मोबाइल पर यूनिक क्यूआर कोड के रूप में आएगा। उस क्यूआर कोड को स्कैन करके आप कोलकाता के 21 दर्शनीय स्थलों तक पहुंच पाएंगे। बाबुल ने कहा, “कोलकाता के पर्यटन व्यवसाय को और अधिक आकर्षक और परेशानी मुक्त बनाने के विचार से यह पहल की गई है। पर्यटन विभाग ने कोलकाता के आकर्षणों को एक ही टिकट के तहत लाने का विचार किया है, खासकर उन पर्यटकों के लिए जो देश के अन्य राज्यों या विदेश से कोलकाता आते हैं।

21 दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए 7 दिनों के लिए टिकट की कीमत 495 रुपये है। हालांकि, यह कीमत अलग-अलग हो सकती है। यदि कोई 21 दर्शनीय स्थलों की यात्रा नहीं करना चाहता है, तो वह विकल्प चुन सकता है कि वह किस पारंपरिक या दर्शनीय स्थलों की यात्रा करना चाहता है। उसी के आधार पर टिकट की कीमत तय की जाएगी।

यात्रा करने के लिए 21 स्थानों की वर्तमान सूची में विक्टोरिया मेमोरियल, भारतीय संग्रहालय, नेताजी भवन, नेहरू चिल्ड्रन म्यूजियम, बिड़ला इंडस्ट्रियल एंड टेक्नोलॉजिकल म्यूजियम, मेमोरियल ट्राम म्यूजियम, एशियाटिक सोसाइटी, आरके मिशन स्वामी विवेकानंद हाउस एंड कल्चरल सेंटर, साइंस सिटी, निकोपार्क, शामिल हैं। रवीन्द्र तीर्थ, नजरुल तीर्थ, विमान संग्रहालय, इकोपार्क, अलीपुर संग्रहालय, मदर्स वैक्स संग्रहालय, गांधी आश्रम, नाट्यशोध संस्था, कोलकाता बंदरगाह समुद्री विरासत संग्रहालय, राज्य पुरातत्व संग्रहालय और कोलकाता पुलिस संग्रहालय। हालांकि, बाबुल को उम्मीद है कि चिड़ियाघर और बिड़ला तारामंडल को बहुत जल्द इस सूची में जोड़ा जा सकता है।

इंटीग्रेटेड क्यूआर कोड बेस्ड सिटी पास के लिए इस लिंक को बंगाल पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर जाकर देखा जा सकता है। आम लोगों को यह टिकट सेवा 15 दिसंबर से मिलेगी। उस दिन मंत्री बाबुल का जन्मदिन है। हालांकि, मंत्री ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में टिकट की जानकारी देते हुए कहा, ‘यह पूरी तरह से इत्तेफाक है।’ मैंने उस दिन ऐसा करने के लिए नहीं कहा था। पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने यह फैसला लिया है।

Leave a Reply