ASANSOLDURGAPUR

सिंगापुर से आये 6 ऑक्सीजन कंटेनर लेकर दुर्गापुर से दूसरी ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ हुई दिल्ली रवाना

watch video of oxygen express at asansol station

 बंगाल मिरर, दुर्गापुर :   कोरोना संकट के बीच दिल्ली के लिए दूसरी ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ (Oxygen Express) शनिवार को पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर से रवाना हो गई। यह ट्रेन सिंगापुर से मंगाये गये छह कंटेनरों में 120 टन से अधिक ऑक्सीजन लेकर रविवार को दिल्ली के ओखला कंटेनर डिपो पहुंचेगी।

 रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कंटेनरों की लोडिंग का वीडियो साझा करते हुए ट्वीट कर कहा, भारतीय वायु सेना द्वारा क्रायोजेनिक ऑक्सीजन कंटेनरों को सिंगापुर से एयरलिफ्ट किया गया। इन्हें ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ पर लोड किया गया था, जो दुर्गापुर, पश्चिम बंगाल से दिल्ली के लिए रवाना हुई। उन्होंने कहा कि ये निरंतर संचालन कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिए तरल चिकित्सा ऑक्सीजन के वितरण को गति देगा।


https://twitter.com/PiyushGoyal/status/1388404787062861826?s=20 

रविवार को दिल्ली पहुंचेगी ऑक्सीजन एक्सप्रेस


रेल मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि यह रेलगाड़ी दुर्गापुर के नजदीक कंटेनर कॉरपोरेशन टर्मिनल से आज दोपहर 12:45 बजे रवाना हुई है। ट्रेन की रविवार को ओखला (दिल्ली) पहुंचने की संभावना है। मंत्रालय के अनुसार यह पहली ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ है जो रो-रो सेवा (रोल-ऑन-रोल-ऑफ) के माध्यम से नहीं आ रही है। बता दें कि रो-रो सेवा में ट्रकों को कंटेनरों के साथ ही ट्रेन पर सवार कर दिया जाता है। दिल्ली आ रही दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस में केवल कंटेनरों को ट्रेन पर सवार किया गया है।भारतीय वायु सेना ने हवाई मार्ग के जरिए सिंगापुर से यह छह ऑक्सीजन टैंकर पश्चिम बंगाल के पानागढ़ वायुसेना अड्डे पर पहुंचाए थे। प्रत्येक कंटेनर में 20.03 मीट्रिक टन ऑक्सीजन है। यह ट्रेन 120.18 टन ऑक्सीजन ला रही है। 

हरियाणा पहुंची ऑक्सीजन एक्सप्रेस


वहीं उत्तर प्रदेश के लिए बोकारो स्थित ऑक्सीजन प्लांट से लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन ले कर, 8वीं ऑक्सीजन एक्सप्रेस (Oxygen Express) लखनऊ के लिए चल चुकी है, जबकि हरियाणा में ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करते हुए एक और ऑक्सीजन एक्सप्रेस अनुगुल, ओडिशा से चलकर फरीदाबाद पहुंच गई है। रेल मंत्री ने कहा कि ऑक्सीजन सप्लाई में वृद्धि कर, रोगियों के उपचार में यह ट्रेनें अहम भूमिका निभा रही हैं। बता दें, इससे पहले 27 अप्रैल को पहली ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ छत्तीसगढ़ के रायगढ़ से 70 टन ऑक्सीजन लेकर दिल्ली पहुंची थी।

Leave a Reply