ASANSOL

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को जयंती पर श्रद्धांजलि, बापू के विचार आज भी प्रासंगिक : अमरनाथ चटर्जी

बंगाल मिरर, आसनसोल : शनिवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के उपलक्ष्य पर आसनसोल नगर निगम द्वारा आसनसोल कोर्ट घड़ी मोड़ स्थित गांधी प्रतिमा पर  नगर निगम के प्रशासनिक बोर्ड के चेयरमैन अमरनाथ चटर्जी के नेतृत्व में आसनसोल नगर निगम प्रशासनिक बोर्ड के वाइस चेयरमैन डॉ अमिताभ बासु , बोर्ड सदस्य चंद्रशेखर कुंडू , पूर्व पार्षद श्रावणी मंडल , बबिता दास , समाजसेवी प्रदीप घटक समेत अन्य ने माल्यदान किया। 

गांधी को जयंती


इस मौके पर आसनसोल नगर निगम के प्रशासनिक बोर्ड के चेयरपर्सन अमरनाथ चटर्जी ने कहा कि तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने कहा है कि अगर देश को पहचानना है तो देश की इन महान विभूतियों को जानना होगा । उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी का बलिदान विश्व के इतिहास में स्वर्णाक्षरों में लिखा रहेगा । वर्ष 1919 से 1947 तक उन्होंने भारत में जिस तरह के आंदोलन किए वह आज भी लोगों को हतप्रभ करते हैं । चाहे वह असहयोग आंदोलन हो या सत्याग्रह या भारत छोड़ो आंदोलन इन आंदोलनों के जरिए महात्मा गांधी ने पूरे विश्व को नयी दिशा दिखाई जिससे रुस,दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों के आंदोलनकारियों ने प्रेरणा ली ।


महात्मा गांधी की महानता को देखते हुए प्रसिद्ध वैज्ञानिक आइजक न्युटन ने कहा था कि सात आठ सौ साल बाद लोगों को यह विश्वास नहीं होगा कि इस धरती पर महात्मा गांधी जैसा कोई इंसान पैदा हुआ था । अमरनाथ चैटर्जी ने कहा कि देश की आजादी से पहले महात्मा गांधी ने सभी देश वासियों को उस संकट काल में एकजुट होने का आह्वान किया था । महात्मा ने कहा था कि अगर इस वक्त भारतवासी एकजुट नहीं हुए तो आने वाले समय में देश और बड़े संकट में घिर जाएगा । महात्मा गांधी की यह बात आज भी उतनी ही प्रासंगिक है जितना आजादी से पहले थी । उन्होंने सबको एकजुट होकर देश और समाज की तरक्की में हाथ बंटाने की अपील की ।

Leave a Reply