ASANSOLEnglish News

ADPC की अनोखी पहल, कैदियों के लिए शुरू की लाइब्रेरी

बंगाल मिरर, आसनसोल : ( Asansol Durgapur Police ) आसनसोल पुलिस किश्नरेट ने एक अनोखी पहल करते हुए आसनसोल जेल में एक पुस्तकालय का शुभारंभ किया है। गुरुवार को पुलिस पदाधिकारियों ने जेल में कैदियों के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। मौके पर डीसीपी सेंट्रल डा. एसएस कुलदीप ने कहा कि किताबें पढ़ें। इससे काफी कुछ सीखने का मौका मिलेगा। किताबें पढ़ने से सकारात्मक सोच बढ़ती है।

जेल में पुलिस की ओर से फिलहाल चार सौ किताबों का संग्रह तैयार किया गया है। जिसमें साहित्य, विज्ञान, इतिहास, स्व-सहायता और कौशल विकास सहित विभिन्न शैलियों की किताबें हैं। इस पहल का उद्देश्य कैदियों के बीच सीखने और व्यक्तिगत विकास की संस्कृति को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा कि कैदियों में शैक्षणिक उन्नति होगी। मानसिक और भावनात्मक रूप से कैदी स्वस्थ रहेंगे। इसके साथ ही साथ कौशल विकास की किताबें पढ़ खुद में नई दक्षता विकसित करने में सफल होंगे जो रिहाई के बाद उपयोगी हो सकती हैं।

एसीपी सेंटल भी मौके पर मौजूद रहे। कहा कि पुस्तकालय कैदियों के लिए बाहरी दुनिया से जुड़े रहने, सामाजिक विकास के बारे में उनके ज्ञान और समझ को बढ़ाने के लिए एक संसाधन के रूप में कार्य करता है। बताया गया है कि आगे भी अन्य पुस्तकों को इस पुस्तकालय से जोड़ा जाएगा ताकि कैदी अधिक से अधिक लाभ उठा सकें।

Leave a Reply